न्यूज

अमेरिकी डॉलर के मूल्य में गिरावट के कारण तेल की कीमतें एक सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं

गुरुवार को तेल की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी देखी गई, जो अमेरिकी डॉलर के मूल्य में गिरावट के कारण एक सप्ताह में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। कीमतों पर कार्रवाई न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड पर जनवरी CL00 CL.1 के लिए $2.11, या 3% की वृद्धि हुई, $71.58 प्रति बैरल पर बंद हुआ। फरवरी ब्रेंट क्रूड BRN00 BRNG24 के लिए वैश्विक बेंचमार्क $2.35, या 3.2% की वृद्धि हुई , आईसीई फ्यूचर्स यूरोप पर $76.61 प्रति बैरल तक। अगले महीने के वायदा से पता चला कि डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट ऑयल दिसंबर के बाद से अपने उच्चतम बिंदु पर बंद हुए।

 

अमेरिकी डॉलर के मूल्य में गिरावट के कारण तेल की कीमतें एक सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर पर पहुंच

 

पांच, डॉव जोन्स मार्केट डेटा के आधार पर। नाइमेक्स पर, जनवरी हीटिंग ऑयल (HOF24) 1.7% बढ़कर $2.59 प्रति गैलन हो गया, जबकि जनवरी गैसोलीन (RBF24) 4.6% बढ़कर $2.12 प्रति गैलन हो गया। 2.4% वृद्धि के साथ, कीमत जनवरी डिलीवरी एनजीएफ24 के लिए प्राकृतिक गैस $2.39 प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट पर तय हुई। बाजार की ताकतें बुधवार को फेडरल रिजर्व की घोषणा के बाद कि वह 2019 में तीन बार ब्याज दरों में कटौती करेगा, तेल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन वृद्धि जारी रही।

 

पॉवेल ने नरम बदलाव से आश्चर्यचकित किया; विश्लेषकों का तर्क है कि 2024 में फेड दर में कटौती की संख्या कितनी होगी। बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, फेड की भविष्यवाणियों और नीति वक्तव्य ने स्पष्ट रूप से नरम रुख प्रदर्शित किया, जिसके कारण अमेरिकी मुद्रा और ट्रेजरी की पैदावार में गिरावट आई। परिणामस्वरूप, कमोडिटी की कीमतें बढ़ रही हैं। चूंकि वस्तुओं की कीमत आम तौर पर अमेरिकी डॉलर में व्यक्त की जाती है, वैश्विक स्तर पर बेची जाने वाली वस्तुएं अक्सर अमेरिकी मुद्रा में गिरावट से लाभ कमाती हैं।

 

आईसीई यूएस डॉलर इंडेक्स डीएक्सवाई, जो अपने प्रमुख प्रतिस्पर्धियों के सापेक्ष डॉलर की ताकत का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला संकेतक है, गुरुवार को 0.9% गिरकर 101.994 पर आ गया, जो दर्शाता है कि अमेरिकी मुद्रा लगातार कमजोर हो रही थी। प्राइस फ्यूचर्स ग्रुप के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक फिल फ्लिन ने एक दैनिक रिपोर्ट में कहा कि “तेल की कीमतों में हालिया गिरावट, जिसके बारे में ओपेक का कहना है कि मांग के बारे में ‘अतिरंजित चिंताओं’ से प्रेरित था,

 

फेड को संकेत देने की अनुमति देने में एक प्रमुख कारक रहा है कि दर-वृद्धि का चक्र समाप्त हो गया है।” सार्वजनिक रूप से लिखना। सीएमई समूह के फेड फंड फ्यूचर्स के अनुसार, आगामी वर्ष में तीन दरों में कमी की संभावना मौजूद है। फ्लिन ने कहा, “इससे स्टॉक एक ऐतिहासिक जोखिम वाली रैली में आ गया है जो लगभग डरावना लग रहा है और उन वस्तुओं में एक बड़ा उछाल आया है जो हाल ही में दुनिया जिस तरह से चल रही थी उससे निराश थी।” आगे का वर्ष पढ़ें: 2024 में 100 डॉलर बैरल तेल फिर से क्यों नहीं आ सकता है।

 

इसे भी पढे: खुदरा बिक्री बढ़ी उम्मीदों को धता बताते हुए, क्योंकि उपभोक्ता शांत रहे और खर्च करते रहे

इसे भी पढे: व्हीलिंग यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स शॉ-व्हीलिंग एनसीएए क्वार्टरफ़ाइनल के लिए तिथि, समय की घोषणा

 

बुधवार को फेड के फैसले का बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, और व्यापारी ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के आकलन को नजरअंदाज कर रहे हैं जिसमें चेतावनी दी गई है कि गैर-ओपेक+ देशों में वृद्धि की संभावना है उनकी आपूर्ति जबकि सुस्त मांग संभवत: बरकरार रहेगी। ईपीए ने एक संशोधित मांग अनुमान प्रदान किया जो उसके पहले अनुमान से 400,000 बैरल प्रति दिन कम था। महीने पहले सैक्सो बैंक में कमोडिटी रणनीति के प्रमुख ओले हैनसेन के अनुसार, शॉर्ट पोजीशन कवर करने वाले व्यापारियों ने 2018 के बाद से गिरावट की सबसे लंबी अवधि के बाद तेल की कीमतों को बढ़ाने में मदद की।

 

“कच्चे तेल की कीमतें कमजोर के संयोजन से प्रेरित शॉर्ट कवरिंग पर अधिक व्यापार करती हैं डॉलर, तेजी से कम पैदावार और अगले साल कम दरों की संभावना,” हैनसेन ने कहा। “हाल के सप्ताहों में स्थिति तेजी से कम कीमतों की ओर बढ़ रही है, और [फेडरल ओपन मार्केट कमेटी] दर में कटौती की ओर बढ़ रही है, हमने संभावित रूप से अभी के लिए तेल में निम्न बिंदु देखा है।” यह तेल पर जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के लिए COP28 समझौते का प्रभाव है।

 

इस बीच, गुरुवार को ऊर्जा सूचना प्रशासन के आंकड़ों के बाद देश के भंडारित प्राकृतिक गैस भंडार में 55 बिलियन क्यूबिक फुट की कमी का संकेत मिलने के बाद प्राकृतिक गैस वायदा शुरुआती लाभ पर कायम रहा। 8 दिसंबर को समाप्त सप्ताह। यह एसएंडपी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स के विश्लेषकों के सर्वेक्षण द्वारा अनुमानित औसत साप्ताहिक गिरावट भी थी। सैफोंग, मायरा पी. – जोसेफ एडिनोल्फी कंपनी डॉव जोन्स एंड कंपनी मार्केटवॉच का संचालन करती है, जिसने इस सामग्री का उत्पादन किया। वॉल स्ट्रीट जर्नल और डॉव जोन्स न्यूज़वायर मार्केटवॉच को अलग से प्रकाशित नहीं करते हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।