केजरीवाल और मान ने 'भगवंत मन सरकार तुहाड़े द्वार' योजना की शुरुआत की
सरकारी योजना

केजरीवाल और मान ने ‘भगवंत मन सरकार तुहाड़े द्वार’ योजना की शुरुआत की

10 दिसंबर (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ‘भगवंत मान सरकार तुहाड़े द्वार’ परियोजना की शुरुआत की। योजना का लक्ष्य लोगों को उनके दरवाजे पर नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करना है। और इसे भ्रष्टाचार पर एक शक्तिशाली हमला बताया। इस प्रणाली के तहत जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र, पिछड़ा वर्ग, पेंशन प्रमाण पत्र जारी करना, बिजली बिल भुगतान और भूमि चित्रण जैसी 43 सेवाएं जनता को उपलब्ध कराई जाएंगी।

 

केजरीवाल और मान ने ‘भगवंत मन सरकार तुहाड़े द्वार’ योजना की शुरुआत की

 

कार्यक्रम की शुरुआत के बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां भीड़ से बात की और कार्रवाई को “क्रांतिकारी” बताया। केजरीवाल ने मान प्रशासन की तारीफ की और दावा किया कि राज्य सरकार टुकड़ों में भ्रष्टाचार से लड़ रही है. छापे मारे जा रहे हैं और पिछले 75 वर्षों में पंजाब को “लूटने” वाले प्रमुख लोगों को हिरासत में लिया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि चूँकि मुक्ति योद्धाओं ने युद्ध में अपनी जान नहीं दी थी,

 

इसलिए आज़ादी के बाद भी नागरिकों को सार्वजनिक कार्यालयों में उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा। दिल्ली के मुख्यमंत्री के अनुसार, आजादी के लिए लड़ने वालों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपना जीवन लगा दिया कि लोगों को सड़क, बिजली, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा मिले।केजरीवाल ने ऐलान किया, ”पंजाब में जो काम शुरू होने जा रहा है वह किसी क्रांति से कम नहीं है.” यह एक अभूतपूर्व कदम है, उन्होंने उन लोगों के सामने आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा की जो अपने कार्यों को करने के लिए सरकारी एजेंसियों का दौरा करते हैं।

 

उनके अनुसार, अपना काम करवाने के लिए लोगों को लंबे समय तक लाइन में इंतजार करना पड़ता है, छुट्टियां लेनी पड़ती हैं, खेतों पर काम करना बंद करना पड़ता है और यहां तक कि दलालों को पैसे भी देने पड़ते हैं। उन्होंने कहा, “पंजाब सरकार के इस कदम से लोगों को काम करने के लिए दफ्तरों में नहीं जाना पड़ेगा।” आपके घर पर ही आपका काम पूरा हो जायेगा, केजरीवाल के मुताबिक, नागरिक अपने घर बैठे ही 43 सरकारी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे। ये सेवाएँ लगभग सभी राज्य सरकार की पेशकशों के लिए जिम्मेदार हैं।

 

उन्होंने कहा कि वह समय आएगा जब नागरिक अपने घर बैठे ही सभी सरकारी सेवाओं तक पहुंच सकेंगे। उनके अनुसार, इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए, व्यक्तियों को हॉटलाइन 1076 पर कॉल करना होगा। उसके बाद, उन्हें अपना काम पूरा करने के लिए एक समय निर्धारित करने के लिए कहा जाएगा। उन्होंने दावा किया कि जब से उनकी सरकार ने सितंबर 2018 में दिल्ली में यह कार्यक्रम शुरू किया है, तब से हजारों लोग इससे लाभान्वित हुए हैं।

 

इसे भी पढे: सामान्य सेवा केंद्र [सरकारी योजना.कॉम सीएससी]

इसे भी पढे: Gurpatwant Singh Pannun-अमेरिका जॉब लक्ष्य, हिन्दी में

 

उन्होंने कहा, “अगर दिल्ली और पंजाब की सरकारें ऐसा कर सकती हैं तो पिछले 75 सालों में अन्य पार्टियों की सरकारों ने ऐसा क्यों नहीं किया।” अगर दिल्ली सरकार पांच साल पहले ऐसा करने में सक्षम थी तो मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र की सरकारों ने अब तक ऐसी कार्रवाई क्यों नहीं की? उसके बुरे इरादे हैं।” केजरीवाल ने घोषणा की, “भगवंत मान सरकार का यह कदम पंजाब में भ्रष्टाचार पर सबसे बड़ा हमला है।” आने वाली पीढ़ियां इसे याद रखेंगी।

 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस पहल से औसत व्यक्ति को मदद मिले, वह और उनके विधायक इस पर कड़ी नजर रखेंगे। मान ने घोषणा की कि वह हर सरकारी कार्यालय की जांच करेंगे। मान के अनुसार, केवल दो या तीन परिवारों ने पिछले 25 वर्षों से राज्य को नियंत्रित किया है, इसे अपने स्वार्थी लक्ष्यों के लिए बर्बाद कर दिया है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।