जॉब मार्केट नवंबर में उम्मीद से ज्यादा गर्म रहा
जॉब

जॉब मार्केट नवंबर में उम्मीद से ज्यादा गर्म रहा

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो की सबसे हालिया रोजगार रिपोर्ट से पता चलता है कि अमेरिका ने नवंबर में 199,000 नौकरियां जोड़ीं। गैर-कृषि वेतन पर 180,000 नई नौकरियों का अनुमान लगाया गया था। जॉब मार्केट अक्टूबर की वृद्धि नवंबर की वृद्धि से आगे निकल गई है। अक्टूबर में वृद्धि अपरिवर्तित रही। ताज़ा रिपोर्ट में अभी भी पंद्रह हज़ार का फ़ायदा था. सितंबर की वृद्धि 297,000 से बदलकर 262,000 कर दी गई।

 

जॉब मार्केट नवंबर में उम्मीद से ज्यादा गर्म रहा

 

मनोरंजन और आतिथ्य क्षेत्र में नौकरियों में 40,000 की वृद्धि हुई। अधिक सटीक रूप से, खाद्य और पेय उद्योगों में रोजगार में 38,300 की वृद्धि हुई। खुदरा क्षेत्र में लगभग 38,000 रोजगार कम हुए। यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स की हड़ताल समाप्त होने के परिणामस्वरूप नवंबर में विनिर्माण नौकरियों में भी वृद्धि हुई। बीएलएस समाचार विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया, “नवंबर में विनिर्माण रोजगार में 28,000 की वृद्धि देखी गई, जो मोटर वाहनों और भागों में 30,000 की वृद्धि को दर्शाता है,

 

क्योंकि कर्मचारी हड़ताल से लौट आए हैं।” यह अनुमान लगाया गया था कि अमेरिकी बेरोजगारी दर 3.9% रहेगी। यह घटकर 3.7% रह गई. इनडीड हायरिंग लैब के उत्तरी अमेरिका के आर्थिक अनुसंधान के निदेशक, निक बंकर ने कई उत्साहजनक आँकड़े बताए जो बेरोजगारी के आंकड़े से भी आगे निकल गए। उन्होंने कहा, श्रम बल की भागीदारी दर में वृद्धि हुई है, और “पिछले महीने बेरोजगार श्रमिकों की हिस्सेदारी, जिन्हें इस महीने नौकरी मिली है”

 

में भी वृद्धि हुई है। अक्टूबर में 62.7% से नवंबर में 62.8% तक, श्रम बल भागीदारी दर में बहुत कम वृद्धि हुई थी। हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर में औसत प्रति घंटा वेतन $34.10 था। यह नवंबर 2022 में $32.80 से कमाई में 4.0% की वृद्धि का संकेत देता है। अक्टूबर में, वेतन वृद्धि वर्ष से 4.0% अधिक थी और आम तौर पर गिरावट आ रही है।

 

इसे भी पढे: एएमडी 2024 में विशाल एआई विकास के लिए तैयार है और शेयर बाजार इस पर ध्यान दे रहा है

इसे भी पढे: American Job मार्च 2021 के बाद सबसे बड़े पैमाने बाजार में ठंडा होने के कारण बताए गए हैं,

 

औसत प्रति घंटा वेतन पिछले महीने से 0.4% बढ़कर $33.98 हो गया। बंकर ने कहा, “यह एक बेहतरीन रिपोर्ट है।” “मुझे लगता है कि यह वही है जो आप श्रम बाजार के वास्तव में स्थिर स्तर पर होने के बारे में अधिक सहज महसूस करने के लिए देखना चाहते हैं।” ZipRecruiter के मुख्य अर्थशास्त्री, जूलिया पोलाक ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि “कुल श्रम आय में वृद्धि” नए अध्ययन से “एक उत्साहजनक आँकड़ा” था। पोलाक ने कहा, “यह निजी क्षेत्र के कर्मचारियों की संख्या है,

 

जो उनके औसत साप्ताहिक कार्य घंटों से गुणा प्रति घंटा वेतन से गुणा है।” “नवंबर में इसमें तेज वृद्धि हुई, सालाना 5.3% या 9.1% वार्षिक वृद्धि हुई। दीर्घकालिक औसत लगभग 5% है। इस प्रकार, मजबूत श्रम बाजार मजदूरी उपभोक्ता खर्च के लिए एक मंजिल के रूप में काम करेगी। श्रम सांख्यिकी ब्यूरो ने मंगलवार को अपना अक्टूबर नौकरी उद्घाटन डेटा जारी किया, जिसमें संकेत दिया गया कि अमेरिका में 8.7 मिलियन पद उपलब्ध थे। मार्च 2021 के बाद से यह आंकड़ा इतना कम नहीं रहा है।

 

अन्य श्रम बाजार क्षेत्रों की तुलना में, स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक समर्थन में नौकरी के अवसरों में 236,000 की कमी के साथ महत्वपूर्ण गिरावट आई है।3.6 मिलियन पर, अक्टूबर में इस्तीफों की संख्या अनिवार्य रूप से सितंबर से अपरिवर्तित थी। अक्टूबर में नियुक्तियों की संख्या में बहुत कम बदलाव आया, 18,000 घटकर लगभग 5.9 मिलियन रह गई। जैसा कि जॉब ओपनिंग्स और लेबर टर्नओवर सर्वे पर उनकी टिप्पणी में कहा गया है, “श्रम बाजार की वर्तमान स्थिति से पता चलता है कि श्रम बाजार को वापस संतुलन में लाने के लिए किसी और पुनर्गणना की आवश्यकता नहीं है।” ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने कहा कि श्रम बाजार पहले से ही इसे प्रदर्शित करता है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।