सरकारी योजना

नमो ड्रोन दीदी’ को पूरे देश में 15,000 प्रशिक्षण दिया जाएगा: सरकार से

देशभर में 15,000 ‘नमो ड्रोन दीदियों‘ को प्रशिक्षण मिलेगा: अधिकारी 12 दिसंबर, नई दिल्ली (भाषा) कृषि क्षेत्र में महिलाओं के अधिक योगदान को सुनिश्चित करने की सरकार की पहल के तहत देशभर में पंद्रह हजार ‘नमो ड्रोन दीदियों’ को प्रशिक्षण मिलेगा। और ड्रोन से खेती को आसान बनाना। इसमें 15,000 ‘नमो ड्रोन दीदियों’ को प्रशिक्षित किया जाएगा।

 

नमो ड्रोन दीदी’ को पूरे देश में 15,000 प्रशिक्षण दिया जाएगा: सरकार से

 

लोकसभा में मंगलवार के प्रश्नकाल के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने यह जानकारी दी। लोक जन शक्ति पार्टी (एलजेएसपी) के मेहबूब अली कैसर के अनुवर्ती प्रश्न के जवाब में, करंदलाजे ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि सरकार महिलाओं को ड्रोन चलाना भी सिखाएगी। परिणामस्वरूप, 15,000 महिलाओं को ड्रोन प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

 

उन्होंने कहा, इन “नमो ड्रोन दीदी” के अलावा, एक सहायक को ड्रोन प्रशिक्षण भी प्राप्त होगा; परिणामस्वरूप, 30,000 महिलाएं ड्रोन प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी और कृषि कार्यों में ड्रोन के उपयोग में महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम होंगी। कनिमोझी के अनुवर्ती प्रश्न के उत्तर में, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के करंदलाजे ने कहा कि सरकार ड्रोन निर्माताओं को ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन की कमी को दूर करने में मदद कर रही है,

 

और एक निजी कंपनी को ड्रोन की आपूर्ति करने के लिए कहा गया है। राज्य मंत्री के अनुसार, प्रधानमंत्री कौशल विकास के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल का नेतृत्व कर रहे हैं और कृषि उद्योग भी इसके प्रभाव से अछूता नहीं है। उनके अनुसार, किसान ‘आत्मा’ कार्यक्रम, कई कृषि संस्थानों, राज्य कृषि अनुसंधान केंद्रों और सरकार के कौशल विकास विभाग के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

इसे भी पढे: पीएम किसान की 16वीं किस्त पर अहम अपडेट आया सामने: इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये!

इसे भी पढे: 17 दिसंबर को विजाग में-पूर्व सैनिकों के लिए जॉब मिला

उनके अनुसार, पिछले तीन वर्षों के दौरान चार करोड़ 48 लाख किसानों ने विभिन्न विभागों से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र सात दिनों का प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिसमें मछली पालन, बागवानी, मधुमक्खी पालन और मशरूम उत्पादन जैसे विषयों को शामिल किया जाता है,

 

और कौशल विकास विभाग 200 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान करता है।एक अनुवर्ती प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि बिहार में 6,49,228 किसानों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जिनमें से 5,10,728 को प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।