पीएम किसान की 16वीं किस्त पर अहम अपडेट आया सामने: इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये!
सरकारी योजना

पीएम किसान की 16वीं किस्त पर अहम अपडेट आया सामने: इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये!

पीएम किसान: पीएम किसान की 16वीं किस्त पर अहम अपडेट आया सामने: इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये!
पीएम किसान की 16वीं किस्त: नए साल में किसानों को मिलेगा एक और तोहफा: रु. 16वीं किस्त के 2000-2000 उनके खातों में जमा किये जायेंगे! यह वह उद्देश्य नहीं था।

 

पीएम किसान की 16वीं किस्त पर अहम अपडेट आया सामने: इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये!

 

पीएम किसान की 16वीं किस्त: संघीय और राज्य सरकारें किसानों की मदद के लिए कई तरह के कार्यक्रम लागू करती हैं। मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना, जो अब प्रभावी है, सालाना 6,000 रुपये प्रदान करती है। इसमें तीन किश्तों का भुगतान होता है। किसानों को अब तक 15 किश्तें मिल चुकी हैं.

 

किसानों को अब इस बात की चिंता है कि आखिर 16वीं किस्त कब आएगी,पीएम किसान 16वीं किस्त: केंद्र सरकार ने योजना की किस्तों का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें पुरस्कार खोने से बचने के लिए इसे तुरंत पूरा करना चाहिए। अगर आप अभी तक इस प्रोग्राम का फायदा नहीं उठा पाए हैं तो 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं.

 

आगामी किस्तें अब आगामी वर्ष में उपलब्ध होंगी।


पीएम किसान की 16वीं किस्त: याद रखें कि केवल वे किसान ही आगामी किस्त के लाभ के लिए पात्र होंगे जिन्होंने ईकेवाईसी, भूमि सत्यापन और आधार कनेक्शन प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं; जिन किसानों ने इन चरणों को पूरा नहीं किया है, उन्हें खोने का जोखिम है। पीएम किसान 16वीं किस्त: पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएमकेएसएएन के साथ पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी आवश्यक है।

 

पीएमकेएसएएन पोर्टल ईकेवाईसी प्रदान करता है जो एक ओटीपी पर आधारित है। बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए आप निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं। इन किसानों के लिए कोई पुरस्कार नहीं होगा। प्रत्येक संस्थागत भूमि मालिक इस कार्यक्रम से लाभ पाने के लिए पात्र नहीं है। जिन किसान परिवारों में निम्नलिखित श्रेणियों के एक या अधिक सदस्य शामिल हैं,

इसे भी पढे: मोहन यादव विकी (एमपी सीएम) जीवनी, उम्र, ऊंचाई, परिवार और जाति जानिए एमपी के सीएम मोहन यादव कौन हैं?

इसे भी पढे: गैर-आईटी, क्षेत्रों में अक्टूबर-नवंबर के दौरान नौकरी की वृद्धि में उछाल देखा गया,

वे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। अब या अतीत में संवैधानिक भूमिका निभा चुके हैं। पूर्व और वर्तमान राज्य मंत्री; राज्य सभा, राज्य विधानसभाओं, लोकसभा और राज्य विधान परिषदों के सदस्य; नगर निगमों के महापौर; और जिला पंचायतों के अध्यक्ष, अतीत और वर्तमान दोनों। सभी सक्रिय और सेवानिवृत्त अधिकारी, जो केंद्र या राज्य सरकार, उसके क्षेत्रीय कार्यालयों, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और उनके संबद्ध कार्यालयों या स्वतंत्र संस्थानों के लिए काम करते हैं,

 

साथ ही स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टीटास्किंग स्टाफ) (इसके अलावा) एलवी क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी)
मल्टीटास्किंग कर्मियों को छोड़कर, सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी कम से कम 10,000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। पीएम किसान योजना उन पेशेवरों पर लागू नहीं होती है जो डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं। कार्यक्रम के लाभ ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए अयोग्य हैं जिन्होंने मूल्यांकन से पहले वर्ष में आयकर का भुगतान किया था।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।