बीजेपी ने विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया है
न्यूज

बीजेपी ने विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया है

विष्णु देव साय को भाजपा ने छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री चुना है। छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री का नाम सामने आ गया है. विष्णु देव साय को भाजपा ने छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में चुना था।]

 

बीजेपी ने विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया है

 

पार्टी के सदस्य एक प्रमुख आदिवासी नेता को राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुनने पर सहमत हुए हैं। रविवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक में यह फैसला किया गया. नेता, जो 59 वर्ष के हैं, का जन्म 21 फरवरी, 1964 को हुआ था। भाजपा ने उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुनकुरी में जीत हासिल की है, जहां साई ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी। भाजपा के एक प्रसिद्ध सदस्य साई ने कई पदों पर कार्य किया है, विशेष रूप से पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्य प्रमुख के रूप में साईं शक्तिशाली साहू (तेली) समुदाय के सदस्य हैं,

 

जिसका दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभागों में अच्छा प्रतिनिधित्व है। साई ने भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य पार्टी पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया कि उन्हें विश्वास है कि वह छत्तीसगढ़ पर शासन कर सकते हैं। बैठक के बाद साई ने संवाददाताओं से कहा, ”मुख्यमंत्री के रूप में, मैं सरकार के माध्यम से पीएम मोदी की गारंटी (भाजपा के चुनाव पूर्व वादे) को पूरा करने का प्रयास करूंगा।”


उनके अनुसार, राज्य का पहला काम आवास योजना प्राप्तकर्ताओं के लिए 18 लाख घरों को मंजूरी देना होगा। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद विष्णु देव साय ने घोषणा की, “आज, मुझे सर्वसम्मति से विधान सभा के नेता के रूप में चुना गया है।” मैं उस विश्वास की सराहना करता हूं जो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम मोदी ने मुझ पर दिखाया है।” उन्होंने 1990 से 1998 तक मध्य प्रदेश विधानसभा में तपकरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

 

इसे भी पढे: बॉलीवुड ने डंकी और आर्चीज़ में शाहरुख की गहरी झूठ पर चिंता जताई

इसे भी पढे: पूर्व शिक्षक-ने ‘स्टार’ शिष्य बेंजामिन सफन्याह को याद किया

 

वह 1999 में रायगढ़ सीट से लोकसभा के लिए चुने गए। उन्हें 2006 में राज्य भाजपा का प्रमुख नियुक्त किया गया था। वह 2009 में एक बार फिर रायगढ़ से लोकसभा के लिए चुने गए। इसके अलावा, उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनावों में रायगढ़ से अपनी जीत का रिकॉर्ड जारी रखा। उन्हें राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था। 2014 से 2019 तक मोदी प्रशासन। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता रेणुका सिंह सरुता ने विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाए जाने पर खुशी जाहिर की है. पहली बार, किसी किसान परिवार की जनजाति से किसी पार्टी कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने के लिए चुना गया है।”

 

2020 से 2022 तक उन्होंने छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पार्टी की अध्यक्षता की। पहले पीएम मोदी प्रशासन के दौरान, उन्होंने केंद्रीय इस्पात और खान राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। आदिवासी मतदाता उन्हें सर्वोच्च सम्मान देते हैं। भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक सर्बानंद सोनोवाल और अर्जुन मुंडा की पहले रायपुर में मुलाकात हुई। राज्य में दो चरणों में मतदान हुआ: 7 नवंबर को पहले दौर में 223 उम्मीदवारों ने भाग लिया और 17 नवंबर को 958 प्रतियोगी एक-दूसरे के सामने खड़े हुए। छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा क्षेत्रों में से भाजपा ने 54 और कांग्रेस ने 35 सीटें जीतीं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।