ब्लॉकबस्टर फिल्मों का रिकॉर्ड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साल खत्म होने वाला है,
मूवी

ब्लॉकबस्टर फिल्मों का रिकॉर्ड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साल खत्म होने वाला है,

ब्लॉकबस्टर से भरा साल रिकॉर्ड बॉक्स ऑफिस प्राप्तियों के साथ समाप्त होगा: बॉलीवुड फिल्मों के लिए घरेलू बॉक्स ऑफिस प्राप्तियां महामारी-पूर्व के स्तर को पार कर गईं, जिसमें चार फिल्मों ने 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। बॉलीवुड के लिए 2023 एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग वर्ष था, जिसमें निर्माताओं ने न केवल पिछले कैलेंडर वर्ष (CY2019) के पूर्व-महामारी स्तर को पार कर लिया, जब यह रिकॉर्ड 11,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, बल्कि 10 से अधिक के लाभ के साथ वर्ष समाप्त होने की संभावना है। प्रतिशत, या अतिरिक्त 1100 रुपये।

 

ब्लॉकबस्टर फिल्मों का रिकॉर्ड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साल खत्म होने वाला है,

 

CY2022 बॉक्स ऑफिस (बीओ) संग्रह के लिए उद्योग के अनुमान से पता चलता है कि यह लगभग 10,600 करोड़ रुपये था, जो महामारी से पहले के स्तर से थोड़ा कम है। बहरहाल, उद्योग विशेषज्ञों का अनुमान है कि स्क्रीन पर औसत अधिभोग दर अगले साल समान स्तर पर वापस आने की संभावना है, हालांकि CY19 की तुलना में इस वर्ष यह 5% कम है। संग्रहण में वृद्धि में दो कारणों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। चार फिल्मों ने बॉलीवुड के लिए पहली बार 500 करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड तोड़ घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन हासिल किया।

 

इसमें जल्द ही सफल होने वाली रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल (जिसकी कीमत 10 दिसंबर तक 432 करोड़ रुपये थी), शाहरुख खान की दो हिट फिल्में पठान और जवान और सनी देओल की गदर 2 शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यदि अवतार के लिए बीओ आंकड़े शामिल किए जाएं, तो यह अतिरिक्त 390 करोड़ रुपये के बराबर होगा, जिसे 2022 में पेश किया गया था और जिसकी प्राप्तियां 2023 तक जारी रहीं। संयुक्त रूप से, पांच फिल्मों की बॉक्स ऑफिस आय 2,600 करोड़ रुपये से अधिक होगी।

 

CY22 में केवल एक फिल्म 500 करोड़ रुपये की कमाई के करीब पहुंची: KGF चैप्टर 2, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 434 करोड़ रुपये की कमाई की। तथ्य यह है कि CY23 के लिए शीर्ष दस घरेलू बीओ ग्रॉसर्स द्वारा 3,300 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने की उम्मीद है, जो कि पिछले वर्ष की कमाई 2,400 करोड़ रुपये से काफी अधिक है, यह बड़ी फिल्मों के प्रभाव को और भी दर्शाता है। मल्टीप्लेक्स में टिकट की कीमतों में औसत वृद्धि 7.5% से 8% थी, जिससे उत्पादकों और प्रदर्शकों को अधिक पैसा कमाने में मदद मिली।

 

यह दूसरा पहलू है जिसने बीओ प्राप्तियों में वृद्धि में योगदान दिया। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) के अध्यक्ष और पीवीआर पिक्चर्स के सीईओ कमल ज्ञानचंदानी कहते हैं, “यह फिल्मों के लिए एक अद्भुत वर्ष था क्योंकि हमारे पास कभी भी चार बड़ी फिल्में नहीं थीं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की हो।”

 

इसे भी पढे: आंद्रे ब्रूघेर: तपते शनिवार को ‘होमिसाइड’ स्टार फ्रैंक पेम्बलटन कैसे बने

इसे भी पढे: शॉन ‘डिडी’ का कॉम्ब्स-हुलु रियलिटी सीरीज़ अब प्रोडक्शन में नहीं है

 

पहले, हम तब खुश होते थे जब कोई एक फिल्म सालाना 300 करोड़ रुपये से अधिक कमाती थी। CY19 की ऊंचाई के बाद से उद्योग की बॉक्स ऑफिस आय में 10% की वृद्धि हुई है। और हमारा अनुमान है कि वर्तमान में निर्माणाधीन फिल्मों की मात्रा के आधार पर यह प्रवृत्ति 2024 तक जारी रहेगी।
लेकिन उद्योग विश्लेषकों और एमएआई के अनुसार, तमाम गतिविधियों के बावजूद, अधिभोग दरें अभी भी CY19 के स्तर तक नहीं बढ़ी हैं। CY22 में वे 15% कम थे,

 

लेकिन CY23 में, यह अंतर घटकर केवल 5% रह गया है। बेशक, मांग से पहले की गई क्षमता में वृद्धि भी असमानता के एक हिस्से के लिए जिम्मेदार हो सकती है। अनुमान बताते हैं कि CY23 में, 200-250 अतिरिक्त स्क्रीन जोड़ी गईं। फिर भी, पीवीआर जैसे कई प्रदर्शकों ने भी समझदारी दिखाने के लिए अपनी स्क्रीन का कुछ हिस्सा बंद कर दिया (लगभग 50 स्क्रीन बंद कर दी गईं)। हालाँकि, व्यापार विश्लेषकों का अनुमान है कि 2024 में अधिभोग स्तर CY19 से आसानी से आगे निकल जाएगा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।