मूनलाइटिंग से जॉब हॉपिंग: जेनजेड कार्यस्थल को कैसे बदल रहा है
जॉब

मूनलाइटिंग से जॉब हॉपिंग: जेनजेड कार्यस्थल को कैसे बदल रहा है

मूनलाइटिंग से जॉब हॉपिंग नौकरी जाने से लेकर चांदनी रात तक: जेन जेड कार्यस्थल को कैसे बदल रहा है हालांकि वे निस्संदेह औसत 9-5 कर्मचारी नहीं हैं, जेन जेड सक्रिय रूप से ऐसे अवसरों की तलाश में है जो उन्हें वित्तीय मुआवजे के अलावा कुछ अलग करने के लिए प्रेरित करें। कॉफी बैजिंग और शांत इस्तीफे जैसी वर्तमान जेनजेड प्रथाओं ने नियोक्ता-कर्मचारी रिश्ते को खतरे में डाल दिया है। शीर्ष कर्मियों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए कंपनियों को अपनी भर्ती प्रथाओं पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करना।

 

मूनलाइटिंग से जॉब हॉपिंग: जेनजेड कार्यस्थल को कैसे बदल रहा है

 

हालांकि वे निस्संदेह औसत 9-5 कर्मचारी नहीं हैं, जेन जेड सक्रिय रूप से ऐसे अवसरों की तलाश में है जो उन्हें वित्तीय मुआवजे के अलावा कुछ अलग करने के लिए प्रेरित करें। नियोक्ताओं को यह समझने की आवश्यकता है कि विकास के लिए जेन जेड की अतृप्त भूख और कौशल अधिग्रहण की एक विस्तृत श्रृंखला नौकरी छोड़ने और चांदनी जैसी प्रवृत्तियों में परिलक्षित होती है। जो व्यवसाय समय के साथ नहीं बदलते हैं,

 

उन्हें तकनीक-प्रेमी कर्मचारियों को आकर्षित करना और रखना मुश्किल हो सकता है, जिससे विविधता की कमी और कौशल की कमी हो सकती है। इस प्रकार, व्यवसायों को युवा आबादी की बढ़ती मांगों को पूरा करने वाले गतिशील कार्य वातावरण को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिधारण रणनीतियों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

 

एक मजबूत कंपनी संस्कृति को बढ़ावा देना

 

जेनरेशन Z के कार्यकर्ता समावेशी और प्रगतिशील कार्य संस्कृति वाले संगठनों की ओर आकर्षित होते हैं। जेन जेड श्रमिकों के लिए, विविधता को अपनाने वाली एक मजबूत कार्यस्थल संस्कृति बनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। “युवा प्रतिभाओं को उन व्यवसायों द्वारा आकर्षित किया जा सकता है और बनाए रखा जा सकता है जो रचनात्मकता और समुदाय की मजबूत भावना को बढ़ावा देते हैं। जिन व्यवसायों ने सफलतापूर्वक एक ऐसी संस्कृति बनाई है जिसमें श्रमिकों को महत्व दिया जाता है, स्वीकार किया जाता है,

 

और देखा जाता है, उन्हें विकसित होने और फलने-फूलने का मौका दिया जाता है, जो अंततः जनरल बन जाते हैं। गेटवर्क निदेशक और सीओओ पल्लवी हिरवानी के अनुसार, ज़ेड का शीर्ष कार्यस्थल। जेनरेशन Z की तकनीकी क्षमता से कोई इनकार नहीं कर सकता। यह पीढ़ी, तकनीकी रूप से संचालित वातावरण में पली-बढ़ी है, अच्छी तरह से तैयार है, और उत्कृष्ट वेब नेविगेशन क्षमताओं के साथ कार्यबल में प्रवेश कर रही है।

 

इसे भी पढे: एलीन कि फिल्म ने किताब से एक मुख्य कहानी बिंदु क्यों बदल दिया

इसे भी पढे: शेन मैकगोवन की पत्नी, को उम्मीद है कि फेयरीटेल ऑफ न्यूयॉर्क क्रिसमस में नंबर एक होगी

 

इसलिए व्यवसाय इसे विस्तार में तेजी लाने के लिए लाभ उठाने के अवसर के रूप में देखते हैं। हालाँकि जनरेशन Z कार्यस्थल पर प्रचुर मात्रा में प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता लाता है, वे यह भी उम्मीद करते हैं कि व्यवसाय समय के साथ चलते रहें और अत्याधुनिक उपकरणों में निवेश करें। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के प्रति उनका उत्साह क्षणभंगुर है। इसलिए, जो व्यवसाय तकनीकी रूप से आगे की सोच रखने के लिए जाने जाते हैं, वे श्रमिकों की इस नई पीढ़ी को प्रभावी ढंग से आकर्षित कर सकते हैं और बनाए रख सकते हैं।

 

प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान करना

 

जबकि जेन जेड नौकरी आवेदकों के लिए प्रतिस्पर्धी वेतन महत्वपूर्ण है, वे अपने पारिश्रमिक पैकेज के हिस्से के रूप में बोनस और भत्तों की भी आशा करते हैं। जेन ज़ेड कर्मचारियों द्वारा सवैतनिक अवकाश, स्थानांतरण सहायता, मानसिक स्वास्थ्य सहायता और स्वास्थ्य बीमा जैसे लाभों को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। इसके अलावा, जो व्यवसाय प्रशिक्षण और परामर्श कार्यक्रमों के माध्यम से जेन जेड प्रतिभा के करियर विकास का समर्थन करते हैं, जो उनके कौशल सेट और अवसर पूल के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वे प्रतिभा प्रतियोगिता में अग्रणी बन जाते हैं।

 

कार्य-जीवन संतुलन प्रदान करना

 

जेन ज़ेड की नौकरी की संतुष्टि और किसी कंपनी के साथ बने रहने की इच्छा को निर्धारित करने में एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। जेन जेड बाकी सब से ऊपर लचीलेपन को प्राथमिकता देता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि नियोक्ता लचीली कार्य व्यवस्था को सामान्य बनाएं यदि वे उन्हें बोर्ड पर रखना चाहते हैं।” पल्लवी हिरवानी ने आगे कहा संगठन अपनी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बढ़ा सकते हैं और ऐसे माहौल को बढ़ावा देकर जेनरेशन Z कर्मचारियों की आविष्कारशील और कुशल प्रकृति का पूरी तरह से लाभ उठा सकते हैं जो वास्तव में उनकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं से मेल खाता हो।

 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।