मोहन यादव विकी (एमपी सीएम) जीवनी, उम्र, ऊंचाई, परिवार और जाति जानिए एमपी के सीएम मोहन यादव कौन हैं?
न्यूज

मोहन यादव विकी (एमपी सीएम) जीवनी, उम्र, ऊंचाई, परिवार और जाति जानिए एमपी के सीएम मोहन यादव कौन हैं?

मोहन यादव का विकिपीडिया: मध्य प्रदेश ने मोहन यादव को अपना नया मुख्यमंत्री नामित किया है। विधायक दल की बैठक में उनका नाम स्थायी रूप से अंकित है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण के राजनेता हैं जो ओबीसी श्रेणी में आते हैं। वह तीसरी बार विधायक हैं. मोहन यादव शिवराज कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री थे।

मोहन यादव विकी (एमपी सीएम) जीवनी, उम्र, ऊंचाई, परिवार और जाति जानिए एमपी के सीएम मोहन यादव कौन हैं?

अफवाह है कि मोहन यादव संघ के करीबी हैं. खबर है कि विधायक दल की बैठक के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने मोहन यादव का नाम सुझाया. माधव साइंस कॉलेज वह स्कूल था जहाँ मोहन यादव ने अपनी पढ़ाई पूरी की। उन्होंने उज्जैन में नगर मंत्री के रूप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लिए काम किया। उन्हें 1982 में छात्र संगठन के संयुक्त सचिव के रूप में सेवा के लिए चुना गया था।

मोहन यादव का विकिपीडिया


25 मार्च 1965 को डॉ. मोहन यादव का जन्म उज्जैन में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा भी उज्जैन में ही पूरी की। यहीं से उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. छात्र जीवन में ही मोहन यादव राजनीतिक क्षेत्र में आये और आगे बढ़ते गये। सीमा यादव और महेंद्र यादव शादीशुदा हैं। उनकी तीन संतानों में एक लड़की और दो बेटे हैं।

मोहन यादव की जीवन कहानी


2013 में, मोहन यादव पहली बार उज्जैन दक्षिण का प्रतिनिधित्व करते हुए विधायिका के लिए चुने गए। वह 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में फिर से चुने गए, इस बार उन्होंने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

कैबिनेट मंत्री के रूप में मोहन यादव का बायोडाटा


उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। मोहन यादव को तब शिवराज सरकार ने उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में नामित किया था। उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मोहन यादव 2023 के लिए विधानसभा के लिए चुने गए हैं।

मोहन यादव की जीवन कहानी
  • डॉ. मोहन यादव पूर्णतः; 25 मार्च 1965 को जन्म
  • जन्मस्थान:उज्जैन, मध्य प्रदेश
  • पिता का नाम: पूनम चंद यादव
  • माता का नाम: लीलाबाई यादव
  • जीवनसाथी का नाम: सीमा यादव
  • शिक्षा में एमबीए, पीएचडी
मोहन यादव मुद्दे और बहस


चुनाव आयोग ने मोहन यादव को 2020 में गलत भाषा का इस्तेमाल करने पर नोटिस भेजा था. एक दिन के लिए चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी गई. इसके अलावा, मोहन यादव ने 2021 में खुद को विवाद के केंद्र में पाया जब उच्च शिक्षा विभाग ने एक कानून पारित किया जिसमें घोषणा की गई कि यदि किसी छात्र का आपराधिक रिकॉर्ड है तो उसे कॉलेज में दाखिला लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने कई अन्य विवादास्पद टिप्पणियाँ की हैं जिनसे पार्टी के बीच मतभेद पैदा हो गया है।

इसे भी पढे: सरकार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है

इसे भी पढे: गैर-आईटी, क्षेत्रों में अक्टूबर-नवंबर के दौरान नौकरी की वृद्धि में उछाल देखा गया,

मोहन यादव का अब तक का राजनीतिक सफर यही रहा है.
  • 1982 में माधव साइंस कॉलेज में छात्र संघ के सह-सचिव और 1984 में अध्यक्ष रहे।
  • 1986 में विभाग प्रमुख एवं 1984 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् उज्जैन के नगर मंत्री रहे।
  • 1988 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मध्य प्रदेश शाखा के प्रदेश सहमंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे।
  • 1989-1990: परिषद की राज्य इकाई के राज्य मंत्री
  • 1991-1992: परिषद के राष्ट्रीय मंत्री
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उज्जैन नगर के सह प्रांत कार्यवाह संयम भाग नगर कार्यवाह की स्थापना 1993-1995 में हुई थी
  • 1996 में ब्लॉकों और शहरों से संबंधित कार्यवाही
  • भा.ज.यु.मो. की प्रदेश कार्य समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया
  • 1998 में वेस्टर्न रेलवे बोर्ड सलाहकार समिति के सदस्य रहे
  • 1999 में भा.ज.यु.मो. के संभाग प्रभारी रहे। उज्जैन
मोहन यादव का राजनीतिक करियर 2000 से
  • 2000 से 2003 तक मैं विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन कार्यकारी परिषद का सदस्य रहा।
  • 2000 से 2003 तक भाजपा। महासचिव, के नगर जिला
  • 2004 में भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य रहे
  • 2004 सिंहस्थ, मध्य प्रदेश केंद्रीय समिति के सदस्य
  • 2004-2010: उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्य मंत्री के रूप में नामित)
  • 2008 से, भारत स्काउट्स और गाइड्स ने एक जिला अध्यक्ष चुना है।
  • 2011 से 2013 तक बी.जे.पी. मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम, भोपाल के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) के रूप में कार्य किया।
  • 2013 से 2016 तक भाजपा के अखिल भारतीय सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के सह-संयोजक। उज्जैन के समग्र विकास में उनके योगदान के लिए इस्कॉन इंटरनेशनल फाउंडेशन और एनआरआई संगठन शिकागो (यूएसए) द्वारा महात्मा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
राजनीतिक वाहक मोहन यादव


वे 1984 में उज्जैन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री बने और 1986 में उन्हें विभाग प्रमुख पद पर पदोन्नत किया गया। इसके अलावा, वे 1988 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य और मध्य प्रदेश के उप मंत्री थे। 1989-1990 में, वे परिषद की राज्य इकाई के राज्य मंत्री थे, और 1991-1992 में वे परिषद के राष्ट्रीय मंत्री थे। वे 1993 से 1995 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा उज्जैन शहर में जिला संगठक के पद पर कार्यरत थे। 1996 में, उन्होंने संध्या सत्र आयोजक और वार्ड आयोजक का पद संभाला।

मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष मोहन यादव


1997 में मोहन यादव ने भाजयुमों प्रदेश समिति में अपनी धाक जमायी. इसके अतिरिक्त, वह 1998 में वेस्टर्न रेलवे बोर्ड के सलाहकार समूह में शामिल हो गए। तब उनके पास कंपनी के अंदर कई तरह की नौकरियां थीं। उन्होंने 2004 से 2010 तक उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्य मंत्री के समकक्ष पद) के रूप में नेतृत्व किया। 2011 से 2013 तक, वह भोपाल में मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री) के पद तक भी पहुंचे।

मोहन यादव RSS के सदस्य कब बने?


मोहन यादव ने 1993 से 1995 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में क्षेत्रीय कार्यवाह, सायं मण्डल नगर कार्यवाह, क्षेत्रीय कार्यवाह और उज्जैन नगर में नगर कार्यवाह के रूप में कार्य किया। समूह में उनकी भागीदारी का फल मिला और उन्हें 1997 में भाजयुमो प्रदेश समिति के लिए चुना गया।

यादव मोहन का पहला चुनाव


1998 में वे वेस्टर्न रेलवे बोर्ड की सलाहकार समिति में भी शामिल हुए। उसके बाद कंपनी के अंदर उनके पास कई तरह की नौकरियां थीं। उन्होंने 2004 से 2010 तक उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्य मंत्री के समकक्ष पद) के रूप में नेतृत्व किया। उन्हें 2011 से 2013 तक मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम, भोपाल का अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री) नियुक्त किया गया।

मोहन यादव पहली बार विधानसभा में शामिल हुए


2013 में वह पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए। 2018 में पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताया और चुनाव में उन्हें जीत हासिल हुई. 2020 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद, मोहन यादव को शिवराज प्रशासन में मंत्री पद पर नियुक्त किया गया था।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।