यूरोपीय आयोग के साथ कर लड़ाई में अमेज़न की जीत
न्यूज

यूरोपीय आयोग के साथ कर लड़ाई में अमेज़न की जीत

यूरोपीय आयोग के कर विवाद में अमेज़न की जीत ईसीजे के नियमों के अनुसार अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी से €250 मिलियन के अतिदेय करों की मांग करने के लिए इस्तेमाल किया गया कानूनी विश्लेषण गलत था। अमेज़ॅन ने यूरोपीय आयोग के साथ कुल €250 मिलियन के करों से संबंधित कानूनी विवाद में जीत हासिल कर ली है, जिससे यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों और बड़े निगमों के बीच लाभप्रद कर समझौतों पर लगाम लगाने के प्रयासों को झटका लगा है।

 

यूरोपीय आयोग के साथ कर लड़ाई में अमेज़न की जीत

 

यूरोपीय संघ की सर्वोच्च अदालत ने गुरुवार को इस धारणा को खारिज कर दिया कि अमेरिकी ई-कॉमर्स दिग्गज की कर व्यवस्था गैरकानूनी राज्य सहायता के समान है, और फैसला सुनाया कि आयोग अमेज़ॅन को लक्ज़मबर्ग को €250 मिलियन का पिछला कर देने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। यूरोपीय न्यायालय के फैसले, जिसने एक अधीनस्थ अदालत के निष्कर्षों का समर्थन किया, आयरलैंड को €14.3 बिलियन करों की प्रतिपूर्ति करने के लिए Apple को मजबूर करने के लिए चल रही कानूनी लड़ाई पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

 

अगले साल ईसीजे द्वारा इस मुद्दे पर फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। आयोग महामारी के बाद के पुनर्प्राप्ति प्रयासों का समर्थन करने के लिए निगमों और अमीर व्यक्तियों को अधिक भुगतान करने पर जोर दे रहा था; गुरुवार का निर्णय इस प्रयास के लिए एक बड़ा झटका दर्शाता है। अदालत ने एक बयान में कहा, “लक्ज़मबर्ग द्वारा अमेज़ॅन को दिया गया कर निर्णय एक राज्य सहायता नहीं थी जो आंतरिक बाजार के साथ असंगत थी, जैसा कि न्यायालय ने पुष्टि की है।” गुरुवार को किया गया फैसला अंतिम है,

 

और इसे चुनौती नहीं दी जा सकती. आयोग ने घोषणा की कि वह “आज से यूरोपीय संघ के न्यायालय के फैसले पर ध्यान देता है जो सामान्य न्यायालय के 2021 के फैसले की पुष्टि करता है, जिसने आयोग के 2017 के फैसले को रद्द कर दिया था।” इस निर्णय को अमेज़न ने खूब सराहा, जिसमें कहा गया कि इसने कंपनी की “सभी लागू कानूनों का पालन करने और कोई विशेष व्यवहार न करने” की नीति को मान्य किया। प्रतिस्पर्धा और डिजिटल नीति के प्रभारी यूरोपीय संघ के उपाध्यक्ष, जो प्रिय कर व्यवस्था पर आयोग के अभियान की देखरेख करते थे,

 

इसे भी पढे: नौकरी में वृद्धि, तेज वेतन से ट्रेजरी की पैदावार महीनों में सबसे अधिक बढ़ जाती है

इसे भी पढे: देश के स्कूलों में नि:शुल्क कोविड परीक्षण शुरू,2023

 

मार्ग्रेट वेस्टेगर के देश लौटने के कुछ दिनों बाद, यूरोपीय संघ अदालत के पास मामले में अंतिम फैसला होगा। यूरोपीय निवेश बैंक के लिए असफल राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उन्होंने अवैतनिक अनुपस्थिति की छुट्टी ले ली। वेस्टेगर ने कुछ मामलों में अदालतों के समर्थन का हवाला देते हुए संकेत दिया है कि राज्य सहायता कानून के आवेदन के संबंध में कई असफलताओं के बावजूद, राष्ट्रीय कर कानून को यूरोपीय संघ के राज्य सहायता नियमों के अनुपालन में होना चाहिए।

 

अंतर्राष्ट्रीय संगठन ऑक्सफैम के यूरोपीय संघ के कर विशेषज्ञ चियारा पुतातुरो के अनुसार, “अमेज़ॅन को इस साल जल्दी क्रिसमस का उपहार मिल गया, क्योंकि कंपनी ने लक्ज़मबर्ग के अपने दशक पुराने कर बिल को टाल दिया और आज तक जारी रख सकती है।” “इस कारण से, यूरोपीय संघ को सार्थक कर सुधारों का प्रस्ताव देने की आवश्यकता है।”

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।