रेलवे भर्ती 2023: दिसंबर में आवेदन करने के लिए शीर्ष 5 रेलवे नौकरियों की सूची
जॉब

रेलवे भर्ती 2023: दिसंबर में आवेदन करने के लिए शीर्ष 5 रेलवे नौकरियों की सूची

दिसंबर रेलवे भर्ती 2023 के करीब आते ही रेलवे उद्योग एक गतिशील और पुरस्कृत करियर पथ शुरू करने की चाह रखने वालों के लिए ढेर सारे दिलचस्प नौकरी के अवसरों की पेशकश कर रहा है। इस महीने आवेदन करने लायक कुछ लोकप्रिय रेल नौकरियों की सूची नीचे दी गई है: सार्वजनिक क्षेत्र में करियर शुरू करना एक अच्छा निर्णय है क्योंकि यह सुरक्षा, आकर्षक सुविधाएं और आपके समुदाय पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का अवसर प्रदान करता है।

 

रेलवे भर्ती 2023: दिसंबर में आवेदन करने के लिए शीर्ष 5 रेलवे नौकरियों की सूची

 

इच्छुक पार्टियों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम भर्ती घोषणाओं के बारे में खुद को सूचित रखें, योग्यता आवश्यकताओं पर पूरा ध्यान दें और तेजी से बढ़ते रेलवे सेवा उद्योग में एक अच्छी नौकरी पाने की संभावना बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द अपने आवेदन जमा करें। कई सरकारी नौकरियों के लिए दिसंबर रेलवे भर्ती 2023 तक आवेदन स्वीकार करना जारी रहेगा, जिससे लोगों को सार्वजनिक क्षेत्र में आवेदन करने और पूर्ण रोजगार हासिल करने का अवसर मिलेगा। यहां पांच सरकारी नौकरियां हैं जो भारतीय रेलवे में उपलब्ध हैं:

 

1. कोंकण रेलवे भर्ती 2023 190 अप्रेंटिसशिप पदों के लिए

 

कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (कोंकण रेलवे) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 190 अप्रेंटिसशिप पदों के लिए नौकरी का नोटिस पोस्ट किया है। आधिकारिक वेबसाइट, konkanrailway.com, आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी है, जो अब 9 दिसंबर तक खुली है।

 

2. 1,832 अपरेंटिस पदों के लिए आरआरसी ईसीआर भर्ती 2023

 

पूर्व मध्य रेलवे (आरआरसी) रेलवे भर्ती सेल कई विषयों में प्रशिक्षु पदों के लिए भर्ती कर रहा है। प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के तहत प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के लिए भर्ती अभियान के हिस्से के रूप में सभी ट्रेडों में 1,832 प्रशिक्षु पद उपलब्ध हैं। 9 दिसंबर, 2023 को या उससे पहले, इच्छुक और योग्य आवेदक जो घोषणा में सूचीबद्ध न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं,

 

इसे भी पढे: एएमडी 2024 में विशाल एआई विकास के लिए तैयार है और शेयर बाजार इस पर ध्यान दे रहा है

 

एक आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल संभावित अंकों के कम से कम 50% अंकों के साथ 10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाणपत्र या इसके समकक्ष होना चाहिए।

 

3. 1697 अपरेंटिस पदों के लिए आरआरसी एनसीआर भर्ती 2023

 

उत्तर मध्य रेलवे (आरआरसी एनसीआर) का रेलवे भर्ती 2023 सेल अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। प्रशिक्षु अधिनियम के तहत, विभिन्न ट्रेडों में 1,697 पद प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के लिए खुले हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 14 दिसंबर, 2023 है।

 

4. 3081 अपरेंटिस पदों के लिए आरआरसी उत्तर रेलवे भर्ती 2023

 

रेलवे भर्ती सेल द्वारा उत्तर रेलवे में अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इच्छुक पार्टियां जो पात्रता की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, वे आरआरसी एनआर की आधिकारिक वेबसाइट rrcnr.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। इस आरआरसी उत्तर रेलवे 2023 भर्ती अभियान का लक्ष्य 3,081 पदों को भरना है। 11 दिसंबर, 2023 को आरआरसी अपरेंटिस भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

 

इसे भी पढे: Indian Government Fake Jobs, की पेशकश करने वाली 100 वेबसाइटों को ब्लॉक किया,

 

रेलवे भर्ती 2023 प्रक्रिया के भाग के रूप में कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। चयन केवल योग्यता पर आधारित होगा, जो आईटीआई परीक्षा और मैट्रिकुलेशन/एसएससी/10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) के उम्मीदवार के परिणामों के औसत के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। चयन के लिए कुल योग्यता की गणना करते समय, दोनों घटकों को समान महत्व दिया जाएगा।

 

5. वेस्टर्न रेलवे भर्ती

 

ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। जो लोग आवश्यकताओं को पूरा करते हैं वे rrc-wr.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो आरआरसी डब्ल्यूआर की आधिकारिक वेबसाइट है। इस रेलवे भर्ती 2023 अभियान का उद्देश्य कंपनी के अंदर 64 पदों पर कर्मचारी भर्ती करना है।पंजीकरण की अंतिम तिथि 19 दिसंबर, 2023 है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।