CosMc's: मैकडॉनल्ड्स अपनी स्वयं की कॉफ़ी श्रृंखला क्यों चाहता है
न्यूज

CosMc’s: मैकडॉनल्ड्स अपनी स्वयं की कॉफ़ी श्रृंखला क्यों चाहता है

मैकडॉनल्ड्स अपनी स्वयं की कॉफ़ी श्रृंखला चाहता है: CosMc’s न्यूयॉर्क में सी.एन.एन एक नई कैफे अवधारणा है जिसका मैकडॉनल्ड्स ने बुधवार को अनावरण किया, जो ज्यादातर कुछ भोजन के साथ-साथ स्वादिष्ट, उच्च अनुकूलन योग्य कैफीनयुक्त पेय प्रदान करेगा। टेक्सास में नौ और CosMc स्थान आगामी महीनों में खुलने वाले हैं, जिनमें से पहला इलिनोइस में वर्तमान में खुला है।

 

CosMc’s: मैकडॉनल्ड्स अपनी स्वयं की कॉफ़ी श्रृंखला क्यों चाहता है

 

यह खबर निस्संदेह कई लोगों के लिए एक बड़ा सवाल लेकर आई: क्यों? एक कंपनी जो मूलतः अपने बर्गर के लिए जानी जाती है, अब मीठी कॉफी पेय पेश करने में रुचि क्यों ले रही है? एक बिल्कुल नया ब्रांड बनाने के बजाय, मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां के मेनू में उन वस्तुओं को क्यों न जोड़ा जाए जो पहले से मौजूद हैं? सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है: इसे CosMc’s: क्यों कहा जाता है? वे शुरू में हैरान करने वाले हैं।

 

हालाँकि, मैकडॉनल्ड्स के पास इस रणनीति को अपनाने के लिए कुछ ठोस औचित्य हैं। पेय पदार्थ एक बड़ा व्यवसाय है, और स्टारबक्स द्वारा बेचे जाने वाले अत्यधिक वैयक्तिकृत कॉफी पेय विशेष रूप से लोकप्रिय हैं। सर्काना के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और खाद्य उद्योग सलाहकार डेविड पोर्टलैटिन के अनुसार, त्वरित-सेवा रेस्तरां में विशेष कॉफी की बिक्री पिछले साल की तुलना में बढ़ी है। उन्होंने कहा, “वास्तव में ऐसी कोई श्रेणी नहीं है

 

जिसने विशेष कॉफ़ी से बेहतर प्रदर्शन किया हो।” हालाँकि, आप मैकडॉनल्ड्स मेनू पर बहुत सारे विनिमेय कॉफी पेय नहीं डाल सकते है। इससे उपभोक्ता भ्रमित हो सकते हैं और रसोई तथा सेवा समय धीमा हो सकता है। अपने चल रहे परिचालन में हस्तक्षेप किए बिना बाजार में प्रवेश करने के प्रयास में, मैकडॉनल्ड्स पूरी तरह से कुछ अलग कर रहा है।

 

मैकडॉनल्ड्स विशेष कॉफ़ी क्यों चाहता है?

 

आप मानेंगे कि मैकडॉनल्ड्स बर्गर का केंद्र है, जिसमें पेय केवल पानी, चीनी और स्वाद तक सीमित हैं। हालाँकि, पेय, विशेष रूप से कुछ प्रकार, भोजनालयों की जीवनधारा हैं। रेस्तरां को सलाह देने वाले पैसिफिक मैनेजमेंट कंसल्टिंग ग्रुप के संस्थापक भागीदार जॉन गॉर्डन के अनुसार, “एक पेय पर लाभ मार्जिन बहुत अधिक है।” उनके अनुसार, पेय पदार्थों पर एक रेस्तरां का सकल लाभ मार्जिन 80% तक पहुंच सकता है, जो कि खाद्य बिक्री पर उसके मार्जिन से काफी बड़ा है।

 

इसके अलावा, उन्होंने कहा, जो संरक्षक कैफे में पेय के लिए आते हैं वे अक्सर भोजन भी खरीद लेते हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कॉफी शॉप अमेरिका में एक विकासशील उद्योग है। “मैकडॉनल्ड्स सबसे आगे रहना चाहता है।” मैकडॉनल्ड्स पिछड़ने से बचने के लिए लगातार कंपनी का विस्तार करना चाहता है, भले ही अमेरिकी पहले से ही बिग मैक से काफी परिचित हों। मैकडॉनल्ड्स के सीईओ क्रिस केम्पज़िंस्की ने बुधवार को एक निवेशक कार्यक्रम के दौरान कहा, “फोकस का एक क्षेत्र मैकडॉनल्ड्स के लिए आकर्षक और तेजी से बढ़ती श्रेणियों में भाग लेने के तरीकों की पहचान करना है…

 

इसे भी पढे: नौकरी में वृद्धि, तेज वेतन से ट्रेजरी की पैदावार महीनों में सबसे अधिक बढ़ जाती है

 

हमने विशेष पेय और कॉफी पर काम किया है।” उन्होंने दावा किया कि मैकडॉनल्ड्स दोपहर में विशेष कॉफी की पेशकश करके प्रतिस्पर्धा कर सकता है, जो ग्राहकों को कैफीन और चीनी के रूप में पिक-मी-अप प्रदान करेगा। मैकडॉनल्ड्स आउटलेट्स पर कॉफी पहले से ही उपलब्ध है। हालाँकि, इसमें अनुकूलन योग्य चाय, एस्प्रेसो पेय और अन्य पेय विकल्पों का अभाव है, जिसने स्टारबक्स जैसे प्रतिष्ठानों में बिक्री को बढ़ावा दिया है। CosMc मेनू में उनमें से बहुत सारे हैं। चाय फ्रैपे बर्स्ट पर विचार करें,

 

जिसमें व्हीप्ड क्रीम, दालचीनी स्प्रिंकल्स और बोबा शामिल हैं। CosMc वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक कुछ उत्पादों को रखना या त्यागना चुन सकते हैं और “काली मिर्च स्प्रिंकल्स” या टॉफ़ी स्प्रिंकल्स जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, उनमें चॉकलेट या कारमेल की एक बूंद, दो अलग-अलग प्रकार के स्वाद वाले सिरप, चार एस्प्रेसो शॉट और यहां तक कि एक विटामिन सी “बूस्ट” शॉट भी शामिल हो सकता है। हालाँकि, मैकडॉनल्ड्स मानक मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां में ट्रिपल-शॉट चाय फ्रैपे बर्स्ट की पेशकश शुरू नहीं कर सकता है।

 

इसके बजाय, व्हीप्ड क्रीम को हटा देना चाहिए और वेनिला और चॉकलेट का एक पंप डालना चाहिए। बुधवार को, केम्पज़िंस्की ने कहा कि वे मैकडॉनल्ड्स के शेफ के लिए बहुत जटिल हैं। स्टीफेंस के प्रबंध निदेशक और रेस्तरां अनुसंधान विशेषज्ञ जोशुआ लॉन्ग ने कहा, “मैकडॉनल्ड्स में अनुकूलन और हस्तनिर्मित पेय बड़े पैमाने पर काम नहीं करेंगे।” इसलिए, उन्हें एक अलग सेटिंग में काम करना होगा।

 

मेहराबों की रक्षा करना

मैकडॉनल्ड्स हाल के वर्षों में अपने कर्मचारियों के लिए कार्यों को सरल बनाने पर जोर दे रहा है। इसके बजाय, इसे करने की एक विधि के रूप में इसके प्राथमिक मेनू आइटम पर ध्यान केंद्रित करें। इसके कई सबसे लोकप्रिय हालिया विपणन प्रयासों में, जैसे कि वयस्क हैप्पी मील और सेलिब्रिटी डिनर प्लेटफॉर्म, मैकडॉनल्ड्स के उत्पादों को विभिन्न संयोजनों में प्रस्तुत किया गया है, कभी-कभी कुछ नए सॉस या खिलौनों के साथ।

 

मैकडॉनल्ड्स ने आवश्यक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके राजस्व में वृद्धि की है। जटिल पेय पदार्थों की एक नई श्रृंखला के परीक्षण से ये प्रयास ख़तरे में पड़ जाएंगे। इसलिए, व्यवसाय कर्मचारियों को परेशान करने या उपभोक्ताओं को विफल करने के बारे में चिंता किए बिना उन्हें एक नए विचार में लागू करके उनका परीक्षण कर सकता है जो मैकडॉनल्ड्स से जुड़ा है लेकिन अलग है। लॉन्ग के अनुसार, “अपनी अवधारणा में ऐसा करके, वे मुख्य ब्रांड की सुरक्षा कर रहे हैं।” हालाँकि, यह सब यह स्पष्ट नहीं करता है कि CosMc का नाम अल्पज्ञात मैकडॉनल्ड्स शुभंकर से क्यों लिया गया है।

 

वैसे भी CosMc कौन है?

CosMc, 1980 के दशक की एक अल्पज्ञात मैकडॉनल्ड्स हस्ती, जिसे केम्पज़िंस्की ने बुधवार को “भाग एलियन, भाग सर्फर, भाग रोबोट” के रूप में वर्णित किया, CosMc के नाम के पीछे की प्रेरणा है। उदाहरण के लिए, CosMc में ग्रिमेस या हैम्बर्गलर का अभाव है। हालाँकि, रेस्तरां और खाद्य उद्यमों में विशेषज्ञता वाले कोलंबिया बिजनेस स्कूल के सहायक प्रोफेसर स्टीफन ज़ागोर ने सुझाव दिया कि यही उद्देश्य हो सकता है। ज़ागोर ने कहा, “इसकी ग्राहकों के लिए तटस्थ प्रतिक्रिया है क्योंकि यह बहुत अज्ञात है।”

 

“हमारे पास काम करने के लिए एक साफ़ स्लेट है।” फिर भी, संरक्षकों को यह बताने के लिए कई संकेतक हैं कि वे मैकडॉनल्ड्स-संबद्ध स्थल पर हैं। वे शब्दावली और स्वर्णिम मेहराब का प्रयोग कर रहे हैं। ज़ागोर के अनुसार, कई लोगो रंग जिन्होंने उन्हें सफल होने में मदद की है, उनका उपयोग किया जा रहा है। मैकडॉनल्ड्स के ग्राहक भी कुछ भोजनों को पहचानेंगे। उदाहरण के लिए, एग मैकमफिन्स और मैकफ्लरीज़, इंटरनेट मेनू के “मैकडॉनल्ड्स ब्रह्मांड से” क्षेत्र में उपलब्ध हैं।

 

इसे भी पढे: The Man Who Lost His Job At Twitter Last Year, उसे अब Spotify की छंटनी में नौकरी से निकाला

 

फिर भी, ज़ागोर ने कहा कि “कोई भी व्यवसाय शुरू करना जोखिम भरा है, यहां तक कि मैकडॉनल्ड्स जैसे अनुभवी व्यक्ति के लिए भी।” उन्होंने कहा, “आप ग्राहकों के साथ एक बिल्कुल नया संबंध स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं”। “और इसकी संभावना हमेशा बनी रहती है कि यह सफल नहीं होगा।” हालाँकि, मैकडॉनल्ड्स के लिए कोई वास्तविक जोखिम नहीं है।

 

कम जोखिम, उच्च इनाम

 

केम्पज़िंस्की ने बुधवार को कार्यक्रम के दौरान कहा, परीक्षण बहुत सीमित है। उन्होंने आगे कहा, “कृपया मुझे एक बार फिर इस बात पर ज़ोर देने की अनुमति दें कि हम दस दुकानों पर चर्चा कर रहे हैं।” 10 रेस्तरां चलाना मैकडॉनल्ड्स के लिए एक छोटा सा वित्तीय बोझ है, जिसका लक्ष्य 2027 तक अपने वैश्विक पदचिह्न को मौजूदा 41,000 साइटों से बढ़ाकर 50,000 करना है। एक शोध संगठन, टेक्नोमिक के वरिष्ठ प्रिंसिपल डेविड हेन्केस के अनुसार, “यह एक पूर्ण त्रुटि है।”

 

हालाँकि, यह मैकडॉनल्ड्स को ऐसे मौके लेने की अनुमति देता है जो भौतिक मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां में नहीं होंगे। हेनकेस के अनुसार, “एक नई अवधारणा बनाने में CosMc का मूल्य आवश्यक नहीं है।” यह शिक्षा में निहित है. और प्रयोग करने, सीखने, असफल होने और पुनः प्रयास करने की स्वतंत्रता है।मैकडॉनल्ड्स को एहसास हो सकता है कि वास्तविक पैसा कमाना है, कंपनी को बढ़ाना है और स्टारबक्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देनी है। यह यह भी सीख सकता है,

 

कि वैयक्तिकृत कॉकटेल कैसे जल्दी से बनाए जाएं ताकि उन्हें अपनी रसोई में तैयार करना शुरू किया जा सके। वैकल्पिक रूप से, यह CosMc के विपणन या संरचना से प्रभावित हो सकता है (इलिनोइस साइट में चार ड्राइव-थ्रू हैं)। या एक पूरी दूसरी चीज़ हेनकेस ने टिप्पणी की, “यह एक तरह से चीजों का परीक्षण करने और यह देखने के लिए एक इनक्यूबेटर है कि क्या चिपक रहा है,” यह कहते हुए कि कुछ परिणाम आश्चर्यचकित हो सकते हैं। “यही वह चीज़ है जो ऐसा कुछ करना इतना सुंदर बनाती है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।