महतारी वंदना योजना समाचार: निराश्रितों को आवास और किसानों को बोनस। हम महतारियों का सम्मान और जश्न कब मनाएंगे?
सरकारी योजना

महतारी वंदना योजना समाचार: निराश्रितों को आवास और किसानों को बोनस। हम महतारियों का सम्मान और जश्न कब मनाएंगे?

महतारी वंदना योजना समाचार: निराश्रितों को आवास और किसानों को बोनस। हम महतारियों का सम्मान और जश्न कब मनाएंगे? गृह मंत्री की घोषणा और भाजपा का संकल्प पत्र दोनों घोषणा करते हैं कि भाजपा सरकार बनने पर राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

 

महतारी वंदना योजना समाचार: निराश्रितों को आवास और किसानों को बोनस। हम महतारियों का सम्मान और जश्न कब मनाएंगे?

 

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री नियुक्त हो गए हैं। रविवार को भाजपा विधायक दल की बैठक के दौरान दो बार विधायक और चार बार सांसद रहे विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना गया। राजधानी का साइंस कॉलेज मैदान 13 दिसंबर को आने वाले मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की मेजबानी करेगा। संभावना है कि नए कैबिनेट मंत्री और उपमुख्यमंत्री इसी दिन पद और गोपनीयता की शपथ ले सकेंगे। खैर, ये तो थी नए मुख्यमंत्री की बात, लेकिन हम बात कर रहे हैं। 

 

‘मोदी के आश्वासन’ की और इस आश्वासन का सबसे अहम पहलू है महिलाओं के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना। जो मतदाता स्वयं को महिला के रूप में पहचानते हैं, उन्हें आश्चर्य होने लगा है कि वे इस योजना का लाभ कब तक प्राप्त कर पाएंगे। इसका कारण यह है कि कल विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद विष्णुदेव साय ने व्यक्तिगत रूप से भाजपा की घोषणाओं को शीघ्र क्रियान्वित करने पर चर्चा की, जिसमें मोदी का आश्वासन, निराश्रितों को आवास और किसानों के लिए बोनस शामिल है। इस उदाहरण में, कई महिलाएं जिन्होंने भाजपा की जीत का समर्थन करने का विकल्प चुना है, वे इस इनाम की उम्मीद कर रही हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस योजना की प्रक्रियाएं कब पूरी होती हैं। 

 

महतारी वंदन योजना: यह क्या है?


दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 2023 विधानसभा चुनाव से पहले रायपुर में छत्तीसगढ़ की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की थी। इसका नाम है छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना. कहा गया कि सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य की महिलाओं को सालाना वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जिससे वे अपने खर्चों को आसानी से पूरा कर सकेंगी। यह योजना महिलाओं को अधिक स्वतंत्र और सशक्त बनने में मदद कर सकती है। इस कार्यक्रम से राज्य की प्रत्येक विवाहित महिला को लाभ होगा।

 

इसे भी पढे: कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से पहला नौकरी विज्ञापन 31 दिसंबर से पहले: सीएम

इसे भी पढे: WPL के 87 खिलाड़ी-आईपीएल के 4 खिलाड़ियों जितना पैसा कमाते हैं,

 

मिलेगी प्रतिमाह राशि


गृह मंत्री की घोषणा और भाजपा का संकल्प पत्र दोनों घोषणा करते हैं कि भाजपा सरकार बनने पर राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बीजेपी की ओर से कहा था कि चुनाव से पहले करीब 86 हजार महिलाओं ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. दूसरी ओर, इस योजना से जुड़े स्वरूपों को लेकर राज्य की राजनीति में संघर्ष शुरू हो गया. कांग्रेस ने इसकी शिकायत आयोग से भी की थी। 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।