मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश सज-धज कर तैयार; जल्द ही कैबिनेट मंत्रियों के नामों का खुलासा किया जाएगा
न्यूज

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश सज-धज कर तैयार; जल्द ही कैबिनेट मंत्रियों के नामों का खुलासा किया जाएगा

आज क्रमशः मध्य प्रदेश, विष्णु देव साई और छत्तीसगढ़, मोहन यादव के नए मुख्यमंत्री के साथ-साथ उनके कैबिनेट मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। आज क्रमशः मध्य प्रदेश, विष्णु देव साई और छत्तीसगढ़, मोहन यादव के नए मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ उनके कैबिनेट मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। छत्तीसगढ़ कार्यक्रम दोपहर 2:00 बजे रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में होने वाला है। मध्य प्रदेश कार्यक्रम राज्य की राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में होने वाला है।

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश सज-धज कर तैयार; जल्द ही कैबिनेट मंत्रियों के नामों का खुलासा किया जाएगा

आम तौर पर, छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 13 से अधिक मंत्री नहीं होते हैं। राज्य के राजनीतिक गलियारों में ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि नए लोगों और दिग्गजों का संयोजन नई मंत्रिपरिषद का गठन करेगा। पीटीआई के मुताबिक अरुण साव के मुताबिक, ”चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत की तरह साय और मंत्री परिषद का शपथ ग्रहण समारोह भी ऐतिहासिक होगा.” अनुमान है कि इस कार्यक्रम को देखने के लिए लगभग 50,000 लोग शामिल होंगे।

पांच साल तक सत्ता से बाहर रहने के बाद, भाजपा ने रविवार को छत्तीसगढ़ संविधान सभा चुनाव में बहुमत से जीत हासिल की और परिणामस्वरूप, उसने 59 वर्षीय आदिवासी नेता साई को नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना। साय पूर्व केंद्रीय मंत्री होने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ बीजेपी के नेता भी थे। नई कैबिनेट और डिप्टी सीएम के बारे में अफवाहों के दौरान साओ ने घोषणा की, “शपथ लेने वाले नेताओं की सही संख्या समय पर सभी को पता चल जाएगी।”

साव ने कहा, ”पीएम नरेंद्र मोदी जी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, अन्य राज्यों के वरिष्ठ बीजेपी नेता, प्रतिष्ठित हस्तियां और बुद्धिजीवी समारोह में शामिल होंगे.” छत्तीसगढ़. उन्होंने कहा कि नियमित नागरिकों और भाजपा कार्यकर्ताओं की बड़ी भागीदारी होगी। इसके अतिरिक्त, छत्तीसगढ़ राज्य में विपक्ष (कांग्रेस) और अन्य सभी राजनीतिक दलों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।

मध्य प्रदेश में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, “हमारे नव मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव और उनका मंत्रिमंडल बुधवार को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित समारोह में शपथ लेंगे।” एएनआई के मुताबिक, यह ऐतिहासिक होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, ”कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी होंगे.”

इसे भी पढे: आयकर विभाग इन पदों पर भर्ती कर रहा है और 1.42 लाख रुपये का ऑफर दे रहा है

इसे भी पढे: ब्रैडली कूपर, न्यूयॉर्क में फूड ट्रक में फिली चीज़स्टीक परोसते हैं

मैं कहता हूं, कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों का स्वागत है।” एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सुरक्षा उपायों के लिए छत्तीसगढ़ में लगभग 1,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने आगे कहा कि सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू हैं और पूरे रायपुर शहर में बस स्टॉप, ट्रेन स्टेशनों, हवाई अड्डों और चौराहों पर गहन निरीक्षण किया जाता है।

इस कार्यक्रम का कार्यक्रम साइंस ग्राउंड में तीन अलग-अलग चरणों में होगा। अतिरिक्त तैयारियों में बड़े डिस्प्ले और एलईडी लाइटिंग स्थापित करना, साथ ही वीआईपी आगंतुकों, मीडिया के सदस्यों और नियमित नागरिकों के लिए अलग-अलग क्षेत्र बनाना शामिल है। अधिकारी ने कहा, “शपथ ग्रहण का प्राथमिक समारोह पहले चरण में होगा।”

नए चुने गए विधायक तीसरे मंच का उपयोग करते हैं, जबकि केंद्रीय मंच वीआईपी के लिए नामित है।” “हाल के चुनावों में भाजपा से कई नए चेहरे चुने गए हैं, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि पुराने विधायकों को कैबिनेट में जगह सुरक्षित करने में कठिनाई हो सकती है।” पीटीआई के मुताबिक, राजनीतिक विश्लेषक आर कृष्ण दास ने कहा।

दास ने आगे कहा कि, अतीत की तरह, पांच साल के अंतराल के बाद छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापस आई भाजपा को मंत्रियों का चयन करते समय सोशल इंजीनियरिंग पर भी विचार करने की आवश्यकता होगी। उनकी राय में, आने वाली कैबिनेट में महिलाओं को अधिक प्रतिनिधित्व मिल सकता है। मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल गठन के बारे में पूछे जाने पर, भाजपा नेता विजय कुमार शर्मा ने जवाब दिया,

“यह सीएम का विशेषाधिकार है, चाहे वह इसे कल करें या उसके बाद।” उन्होंने आगे कहा, “मैंने सोशल मीडिया पर मोहन यादव के बारे में पढ़ा है; वह वास्तव में साहसी और मेहनती व्यक्ति हैं। बधाई के लिए बहुत धन्यवाद। मेरी राय में, मध्य प्रदेश बेहतर चीजें हासिल करेगा।”

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।