खुदरा बिक्री बढ़ी उम्मीदों को धता बताते हुए, क्योंकि उपभोक्ता शांत रहे और खर्च करते रहे
न्यूज

खुदरा बिक्री बढ़ी उम्मीदों को धता बताते हुए, क्योंकि उपभोक्ता शांत रहे और खर्च करते रहे

पूर्वानुमानों से ऊपर खुदरा बिक्री में वृद्धि, क्योंकि ग्राहक शांत रहते हैं और खर्च करते हैं पूर्वानुमानकर्ताओं के गिरावट के अनुमान के बावजूद, खुदरा बिक्री अक्टूबर की तुलना में नवंबर में 0.3% बढ़ गई क्योंकि उपभोक्ताओं ने भोजनालयों, इंटरनेट खुदरा विक्रेताओं, कपड़ों की दुकानों और अन्य व्यवसायों पर अधिक खर्च किया। मुद्रास्फीति के वित्तीय तनाव और उपभोक्ता ऋण से जुड़े उच्च उधार शुल्क के बावजूद, लोग आम तौर पर खर्च करना जारी रख रहे हैं। जबकि कुछ विश्लेषकों का अनुमान है कि श्रम-अनुकूल नौकरी बाजार के कारण इस वर्ष उपभोक्ता खर्च धीमा हो जाएगा, दूसरों का मानना ​​है कि यह निरंतर जारी रहेगा।

 

खुदरा बिक्री बढ़ी उम्मीदों को धता बताते हुए, क्योंकि उपभोक्ता शांत रहे और खर्च करते रहे

 

यदि अमेरिकियों की अर्थव्यवस्था और उनके वित्त के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं, तो वे उन्हें अप्रत्याशित तरीके से संबोधित कर रहे हैं: खुदरा बिक्री चिकित्सा के माध्यम से जनगणना ब्यूरो ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर की तुलना में नवंबर में खुदरा बिक्री में मौसमी रूप से समायोजित 0.3% की वृद्धि हुई क्योंकि ग्राहकों ने भोजनालयों, इंटरनेट खुदरा विक्रेताओं, ऑटो डीलरशिप और अन्य व्यवसायों पर अपना खर्च बढ़ाया।

 

डॉव जोन्स न्यूजवायर और वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा किए गए अर्थशास्त्रियों के एक सर्वेक्षण में, पूर्वानुमानकर्ताओं ने बिक्री में 0.1% की गिरावट की भविष्यवाणी की थी, लेकिन डॉलर-मूल्य वाले खुदरा बिक्री डेटा, जो मुद्रास्फीति के लिए समायोजित नहीं हैं, पूर्वानुमान से बड़े अंतर से अधिक हो गए। डिसीजन इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के वरिष्ठ अर्थशास्त्री कायला ब्रून ने एक टिप्पणी में कहा कि “जबकि अमेरिकी वयस्क ऊंचे मूल्य स्तरों पर थकान व्यक्त करना जारी रखते हैं, कुछ श्रेणियों में मुद्रास्फीति राहत और लचीले श्रम बाजार ने अब तक कई परिवारों को रास्ता खोजने में सक्षम बनाया है।”

 

छुट्टियों से पहले खर्च करते रहें।” हाल के महीनों में उपभोक्ताओं द्वारा बड़ी मात्रा में पैसा खर्च करने के कारण अर्थव्यवस्था वर्षों में सबसे अधिक दर से बढ़ी है। लंबे समय तक खरीदारी का शौक हाल के सर्वेक्षणों की तुलना में लोगों की वित्तीय स्थिति की एक पूरी तरह से अलग तस्वीर पेश करता है, जो दर्शाता है कि पिछले कुछ वर्षों में रहने की लागत में तेज वृद्धि और दोनों के कारण लोगों का बजट प्रभावित हो रहा है। मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा उपभोक्ता वित्त कल्याण ट्रैकर, जो 2,200 अमेरिकी वयस्कों के सर्वेक्षण डेटा का विश्लेषण करके समग्र वित्तीय स्वास्थ्य का आकलन करता है,

 

अक्टूबर में सर्वकालिक निचले स्तर से थोड़ा ऊपर था, यह दर्शाता है कि उपभोक्ता अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में उल्लेखनीय रूप से चिंतित हैं। अन्यथा इंगित करने वाले आर्थिक साक्ष्यों के विपरीत, 59% अमेरिकी वयस्कों ने पिछले महीने एक अलग बैंकरेट अध्ययन में कहा कि उनका मानना ​​है कि देश मंदी में था। बैंक दर। “शांत मंदी”: अर्थशास्त्रियों के अनुसार, हालांकि अर्थव्यवस्था मजबूत है, अधिकांश अमेरिकियों का मानना है कि वे मंदी का अनुभव कर रहे हैं। सर्वेक्षण संकेत दे सकते हैं कि अमेरिकियों का मानना ​​है,

 

इसे भी पढे: जीएम क्रूज़ ने 900 कर्मचारियों या अपने कार्यबल के 24% की छंटनी की

इसे भी पढे: गेट्सहेड इंटरनेशनल स्टेडियम के लिए निजी ऑपरेटर की मांग

 

कि देश मंदी में है, लेकिन बिक्री प्राप्तियों से पता चलता है कि वे वास्तव में जो करना चाहते हैं वह खाने के लिए बाहर जाना है। जनगणना ब्यूरो द्वारा गुरुवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार, नवंबर में रेस्तरां की खुदरा बिक्री में 1.6% की वृद्धि हुई और पिछले 12 महीनों में 11.3% की वृद्धि हुई थी। नवंबर में ऑनलाइन खुदरा बिक्री में 1% की वृद्धि देखी गई, जो कि 10.6% की वार्षिक वृद्धि है। पेट्रोल स्टेशनों, जहां कीमतों में कमी आई, डिपार्टमेंट स्टोर और अन्य व्यापारियों को छोड़कर, ब्यूरो ट्रैक की अधिकांश श्रेणियों में नवंबर में वृद्धि देखी गई।

 

कई घरों में वित्तीय तनाव को देखते हुए, विशेषज्ञ इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि ग्राहक कितने समय तक नकदी रजिस्टर को चालू रख सकते हैं। एक टिप्पणी में, सीआईबीसी अर्थशास्त्री कैथरीन जज ने कहा, “रिपोर्ट उपभोक्ता के लचीलेपन को रेखांकित करती है, लेकिन यह देखते हुए कि खर्च मुख्य रूप से बचत को खत्म करने के कारण प्रेरित हुआ है, हमें उम्मीद है कि सर्दियों के महीनों में गति कम हो जाएगी।” निस्संदेह, फलता-फूलता नौकरी बाज़ार घरेलू बजट में योगदान दे रहा है; हाल ही में नौकरी के अवसरों में गिरावट के बावजूद, बेरोजगारी ऐतिहासिक निचले स्तर के करीब है,

 

और कंपनियां मुद्रास्फीति से अधिक वृद्धि की पेशकश जारी रख रही हैं। इसके अतिरिक्त, 2022 के मध्य में बढ़ती मुद्रास्फीति के बाद से, उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में उल्लेखनीय कमी आई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार, व्यक्तियों को अभी भी उन कीमतों से जूझना पड़ रहा है जो महामारी से पहले की तुलना में 19% अधिक हैं। इसके अलावा, फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क के आंकड़े बताते हैं कि उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या अपने ऑटो और क्रेडिट कार्ड ऋण पर चूक कर रही है।

 

पिछले महीने फेडरल रिजर्व के “बेज बुक” अध्ययन के अनुसार, पूरे देश से ऐसी वास्तविक रिपोर्टें भी आई हैं कि लोग जीवित रहने के लिए फूड पैंट्री का तेजी से उपयोग कर रहे हैं – उनमें से कई पहली बार हैं। खिलाया। “द बेज बुक।” फिर भी, लंबे समय से प्रतीक्षित मंदी से बचने वाली अर्थव्यवस्था के समर्थकों, जैसे इंडिपेंडेंट एडवाइजर अलायंस के मुख्य निवेश अधिकारी क्रिस जैकेरेली को व्यय में निरंतर वृद्धि में समर्थन मिला। उन्होंने एक टिप्पणी में कहा कि “खुदरा बिक्री में बड़ी उछाल से पता चलता है कि उपभोक्ता – साथ ही अर्थव्यवस्था – की मृत्यु को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है।” “बहुचर्चित 2023 की मंदी नहीं होने वाली है।”

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।