छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव एक सीमित प्रक्रिया थी
न्यूज

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव एक सीमित प्रक्रिया थी

पार्टी ने ओबीसी और आदिवासी ब्लॉकों को पूरा किया है, जिसमें दीपक बैज राज्य इकाई के प्रमुख और चरण दास महंत विपक्ष के नेता के रूप में बने हुए हैं। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में उन क्षेत्रों में अपनी नेतृत्व शैली में भारी बदलाव के प्रयासों के तहत एक बहुत ही सीमित अभ्यास किया है जहां वह हाल ही में विधानसभा चुनाव हार गई थी। 69 वर्षीय चरण दास महंत को पार्टी नेतृत्व ने 16 दिसंबर को विधानसभा में विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए मंजूरी दी थी। महंत ने अंतिम सभा की अध्यक्षता की। इसके अतिरिक्त, पार्टी ने दीपक बैज को राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में बनाए रखने का संकल्प लिया।

 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव एक सीमित प्रक्रिया थी

 

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार सत्ता से बाहर हो गई. 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 54 सीटें, कांग्रेस को 35 सीटें और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को 1 सीट मिली। नेतृत्व सुधारों को पड़ोसी मध्य प्रदेश में और भी व्यापक परिणामों के साथ लागू किया गया है, जहां पार्टी और स्वतंत्र पूर्वानुमानों के अलग-अलग अनुमान के बावजूद कांग्रेस हार गई।

 

विपक्ष के प्रमुख उमंग सिंघार और प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी पीढ़ीगत बदलाव के प्रयास का प्रतिनिधित्व करते हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में ऐसा लग रहा है कि पार्टी शक्तिहीन है. कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार, विपक्ष के नेता की भूमिका के लिए पार्टी के तीन उम्मीदवार विचाराधीन थे: उमेश पटेल, महंत और बघेल। बघेल उनमें सबसे कम उत्साहित थे और उनकी नियुक्ति से भी सुधार का कोई संकेत नहीं मिलता।

 

पार्टी ने पटेल के स्थान पर महंत का नाम चुना, जो एक अनुभवी नेता हैं, जिन्होंने संघीय स्तर पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए प्रशासन में कृषि मंत्री और मध्य प्रदेश की एकता सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया है, जो एक पीढ़ीगत बदलाव का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। नेतृत्व में रायपुर में यह सर्वविदित है कि महंत और बघेल अधिकांश मामलों पर असहमत हैं। ऐसे में महंत की नियुक्ति भी बघेल के लिए एक संदेश है.

 

इससे पहले, महंत ने राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में पार्टी की अध्यक्षता की, लेकिन चुनाव जीतने में असमर्थ रहे। हालाँकि, युवावस्था पर परिपक्वता भारी पड़ी और महंत को विपक्ष का नेता नामित किया गया। कांग्रेस ने जुलाई में आदिवासी नेता बैज को प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया, क्योंकि वह बस्तर से वर्तमान लोकसभा सांसद हैं।

 

इसे भी पढे: विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, ‘पीएम की गारंटी पूरी करने’ का संकल्प

इसे भी पढे: गुरपतवंत सिंह पन्नून नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी हत्या की साजिश के आरोप पर चुप्पी तोड़ी

 

विधानसभा टिकट प्राप्त करने के बावजूद, वह निर्वाचित नहीं हुए। कांग्रेस क्रमशः राज्य इकाई अध्यक्ष और विपक्षी नेता के रूप में काम करने के लिए एक ओबीसी नेता और एक आदिवासी नेता का चयन करना चाहती है। दूसरी ओर, भाजपा ने आदिवासी नेता विष्णु देव साई को मुख्यमंत्री नियुक्त किया और विधानसभा चुनाव से पहले दोनों पद ओबीसी को दे दिए।

 

यह बैज को उनके पद पर बनाए रखने के कांग्रेस के फैसले का एक और औचित्य है। कांग्रेस के करीबी सूत्रों के मुताबिक, यह व्यवस्था संभवत: लोकसभा चुनाव खत्म होने तक रहेगी, जिसके बाद उपलब्ध नेतृत्व विकल्पों का नया आकलन किया जा सकता है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।