1000 स्क्वायर फीट मकान बनाने के खर्च
मकान खर्चा

1000 स्क्वायर फीट मकान बनाने के खर्च

स्टील, सीमेंट, रेती, गिट्टी, सेंटरिंग, ब्रिकवाल, टाइल्स , प्लंबर, पाइप, इलेक्ट्रीशियन, पेन्ट और  मजदूर

 

वैसे तो 1000 स्क्वायर फीट घर बनाने का सबसे सही समय तब होता है जब आप घर बनाने के लिए जो खर्चा आने वाला है उसका प्रॉपर प्लानिंग करके रखते हो और इस हिसाब से अपना घर बाजट हो वैसे तो घर बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे की स्टील, सीमेंट, रेती, गिट्टी, टाइल्स , और पाइप अब इस तरह का और भी मटेरियल आपको लगता है साथ में आपको बहुत सारे मजदूरों की आवश्यकता होती है जैसे की सेंटरिंग के लिए अलग प्लास्टर के लिए ब्रिक के लिए टाइल्स हो प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन है ऐसे बहुत सारे मजदूरों की आवश्यकता होती है

 

1000 स्क्वायर फीट मकान बनाने के खर्च

 

1000 स्क्वायर फीट घर बनवाने के लिए पर इन सभी चीजों में सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट चीज अगर कोई है तो वो है पैसा जी हां अगर आपके पास पैसा है तो आप इन सभी मटेरियल को साथ में इन सभी मजदूरों को हायर कर सकते हो और अपने घर का कम आराम के साथ कंप्लीट कर सकते हो, पर इसके लिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए, जो घर आप बनवाने वाले हो आखिर उसे बनाने के लिए आपको कितना खर्चा हो सकता है। जिससे की आप पैसों का प्रबंध कर सके, और आपके घर का कम जो है आराम के साथ कंप्लीट हो जाए बहुत सारे लोग यहां पर ये गलती कर देते हैं।

 

अपने घर का कम शुरू तो कर देते हैं पर बजट का अंदाज़ बिल्कुल भी नहीं लेते हैं तो ऐसा आपके साथ ना हो इसके लिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए की आखिर आपको घर बनाने के लिए 2024 में कितना खर्च आ सकता है अब इंटरनेट पर ऐसी कोई भी आर्टिकल आपको नहीं मिलेगी जो की आपको सटीक अंदाज़ दे सके। क्योंकि आपका घर बनाने का जो खर्च है वो बहुत सारी चीजों के ऊपर डिपेंड होता है एग्जांपल के लिए आपका प्लेन कितना बड़ा है।

 

आपकी फाउंडेशन की डेप कितनी है आप कौन से टाइप का मटेरियल इस्तेमाल कर रहे हो आपका लोकेशन कौन सा है ऐसे बहुत सारी  चीजों के ऊपर डिपेंड होता है।आपको घर बनाने के लिए कितना खर्चा आ सकता है। पर जब भी हम एक एप्रोक्सीमेट आइडिया लेते हैं, तो 1000 स्क्वायर फीट घर बनवाने के लिए आपको कितना खर्चा आ सकता है। हम ये जानेंगे की जिन लोगों का घर 1000 स्क्वायर फीट से कम है या फिर ज्यादा है तो वो किस तरह से जान सकते हैं की उन्हें घर बनाने के लिए कितना खर्च आ सकता है।

 

घर के कॉस्ट आखिर में उस घर में कौन-कौन सी चीज इंक्लूड होगी। वह आरसीसी फ्रेम स्ट्रक्चर में बनाए और स्लैब का इस्तेमाल किया जाएगा और अगर हम दीवारों की बात करें तो दीवारों की मोटी 9 इंच 6 इंच या फिर 4 इंच तक हो सकती है, जो आपका फाउंडेशन होगा वो 4 से लेकर 6 फिट तक गहरा होगा। इस घर के कॉस्ट में हमने प्लंबिंग कॉस्ट, टाइल्स कॉस्ट, पेंटिंग कॉस्ट डोर, विंडो, ऐसी सभी चीजों को एड किया गया है और कुछ चीजों को यहां पर इंक्लूड नहीं किया गया है,

 

जैसे की प्लॉट का कॉस्ट या फिर आपका कंपाउंड वॉल बोरवेल या फिर आपके घर का फर्नीचर ऐसी चीजों को यहां पर इंक्लूड नहीं किया गया है। अब घर बनाने की जो कॉस्ट होती है। वो मेडली दो चीजों के ऊपर डिपेंड होती है एक होता है। आपका मटेरियल कॉस्ट और दूसरा होता है आपका लेबर कॉस्ट लगभग 70% खर्च जो है आपका मटेरियल कॉस्ट में चला जाता है, तो अब हम जानते हैं मटेरियल कॉस्ट के बड़े में अगर आप 1000 स्क्वायर फीट मकान बनाने के खर्च। 

 

1000 Square Feet Me Kitna Cement Lagega

 

500 सीमेंट बैग

375 रु सीमेंट बैग रेट 

187,500 रु सीमेंट कॉस्ट

तो आपको लगभग 500 सीमेंट बैग तक लगने वाली है, और अगर हम ये मन के चले कि हमें सीमेंट बैग 375 के रेट में मिल रही है, तो हमें लगभग सीमेंट के लिए कॉस्ट आ जाता है। 187,500 रु लग सकती है।

 

1000 स्क्वायर फीट में कितना सरिया लगेगा

 

3.5 टन सरिया

70 रु किलो सरिया रेट 

245,000 रु सरिया कॉस्ट

स्टील के बड़े में 1000 स्क्वायर फीट घर बनवाने के लिए आपको 3.5 टन तक स्टील लगने वाली है, और अगर हम मन के चले हमें 70 रु किलो के हिसाब से स्टील मिलता है, तो हमारा स्टील का कॉस्ट आ जाता है। 245,000 रु लगेगी। 

 

1000 स्क्वायर फीट में कितना बालू लगेगा

 

अब यहां पर हम नेक्स्ट मटेरियल के बड़े में बात करते हैं जो की है सेंड (बालू) के जो रेट है वो हर स्टेट में अलग-अलग होते हैं तो अगर आप 1000 स्क्वायर फिट घर बानवा रहे है, तो आपको 2100 रु सेफ्टी तक सेंड लगने वाली होती है। सेंड (बालू) का कॉस्ट 150,000 रु तक लग जाता है। 

 

1000 स्क्वायर फीट में कितना गिट्टी लगेगा

 

अब यहां पर हम नेक्स्ट मटेरियल के बड़े में बात करते हैं जो की है गिट्टी (एग्रीगेट) के जो रेट है वो हर स्टेट में अलग-अलग होते हैं तो अगर आप 1000 स्क्वायर फीट घर बानवा रहे है,  वहीं पर अगर हम एग्रीगेट की बात करें। यानी की गिट्टी की बात करें तो आपको 1300 सेफ्टी तक एग्रीगेट लग जाता है। गिट्टी (एग्रीगेट) का कॉस्ट 80,000 रु तक लग जाता है।

 

1000 स्क्वायर फीट में कितना ब्रिकवाल लगेगा

 

ब्रिकवाल  तो 1000 स्क्वायर फीट घर बनाने के लिए अगर आप 4 इंची ब्रिकवाल का इस्तेमाल करने वाले हैं और आपकी दीवार की मोटी 9 इंच तक होने वाली है तो आपको 25000 हजार तक ईंटें लग जाती है, और अगर आपको एक ईट 8 रु के हिसाब से मिलती है तो आपको लगभग 2 लाख तक खर्चा जाता है ब्रिक के कॉस्ट में। 

 

1000 स्क्वायर फीट में प्लंबिंग

 

प्लंबिंग की तरफ तो 1000 स्क्वायर फीट घर बनाने के लिए आपको जो प्लंबिंग का कॉस्ट आ जाता है। 70 हजार रुपए जिसमें की आपको जो प्लंबिंग के पाइप लगता हैं या फिर आपके घर के ऊपर जो वर्डवाटर टैंक लगती है या फिर सेफाटी टैंक हो या फिर आपके घर के जो सभी नल है और सेनेटरी फाइटिंग है इन सभी चीजों को एड किया गया है। 

 

इसे भी पढे: 

200 स्क्वायर फीट में कितना सरिया लगेगा

100 स्क्वायर फीट में कितना सरिया लगेगा,

500 स्क्वायर फीट छत ढलाई में कितना सरिया लगेगा, आधा-आधा 10mm और 12mm सरिया यूज

500 स्क्वायर फीट में छत बनवाने के लिए कितना खर्च आएगा?

 

1000 स्क्वायर फीट में कितना टाइल लगेगा

 

अगर हम टाइल की बात करते हैं, तो टाइल का कॉस्ट डिपेंड करेगा की आप कॉन्सेप्ट टाइप की या फिर कौन से कंपनी की टाइल इस्तेमाल कर रहे हो पर अपरोक्ष आपको 1000 स्क्वायर फीट घर बनाने के लिए 60 से 80000 रु लेकर खर्च आ जाता है। 

 

1000 स्क्वायर फीट में कितना ग्रेनाइट टाइल लगेगा

 

अब ग्रेनाइट का कॉस्ट मेली दो चीजों के ऊपर डिपेंड करेगा पहले चीज कितने रेट का ग्रेनाइट आपने सिलेक्ट किया है दूसरी चीज कितनी क्वांटिटी में अपने घर के अंदर ग्रेनाइट को लगवाया है। यानी की कुछ लोग सिर्फ किचन प्लेटफॉर्म तक ही ग्रेनाइट लगाते हैं तो कुछ लोग जो है अपने डोर फ्रेम विंडो फ्रेम यहां पर भी ग्रेनाइट लगवाते हैं, तो इसी वजह से ग्रेनाइट का कॉस्ट जो है वो थोड़ा सा बाढ़ जाता है, तो ऐसे कंडीशन में अगर आपने 100 से लेकर 120 पर स्क्वायर फिट के हिसाब से ग्रेनाइट को फाइनल किया है, तो आपको 50,000 से 70,000 रुपए तक खर्च आ सकता है। 

 

1000 स्क्वायर फीट इलेक्ट्रिकल

 

तो इलेक्ट्रिकल काम में जो मटेरियल आपको लगेगा वह लगभग आपको 75000 रु तक आ सकता है, और अगर आपके रेगुलर साइज वाली खिड़कियां है तो वहां पर अगर आप अल्युमिनियम स्लाइडिंग विंडो लगवाते हैं तो इसके लिए आपको 65000 से लेकर 75000 रु तक खर्च आ सकता है रही बात आपके घर के डोर की तो डोर के लिए आपको 60 से लेकर 80000 रु तक खर्च आ सकता है अब ये चीज डिपेंड होगी की आपके घर के अंदर कितने डोर्स है कौन से टाइप का डोर आपने सिलेक्ट किया है इन चीजों के ऊपर और अगर आप अच्छे क्वालिटी का पेंट अपने घर को लगवाना चाहते हैं तो 70 हजार रुपए तक आपको मटेरियल का कॉस्ट आ सकता है। 

 

1000 स्क्वायर फीट घर को कलर करवाने के लिए और भी बहुत सारे आइटम होते हैं जैसे की रेलिंग आपकी विंडो ग्रिल की कॉस्ट उसके बाद में सोइल फिली एक्सकैवेशन ऐसे बहुत सारे आइटम जो है उसे एड करना पड़ता है। आपके मटेरियल कॉस्ट में फिर यहां पर हमने जो आइटम है उन्हें पुरी तरह से कर लिया है, और यहां पर ये जो मटेरियल के रेट हमने देखें हैं ये एक टेंटेटिव आइडिया आने के लिए है।

 

एक्चुअल में जो कॉस्ट है वो डिपेंड करती है आपके घर का प्लेन किस तरह से है क्वांटिटी कितनी है मटेरियल की उसके बाद में रेट तो इस तरह से है। और लोकेशन ऐसे बहुत सारे चीजों पर तो जैसे की हमने पहले भी बतया की 70% खर्च आपको मटेरियल कॉस्ट में आ जाता है, तो अगर हम मन के चले 1000 स्क्वायर फीट आपको घर बनाना है, तो मटेरियल कॉस्ट के लिए आपको 2024 के साल में 1,120,000 से लेकर 12 लाख रुपए तक खर्च आ सकता है।

 

1000 स्क्वायर फीट लेबर कॉस्ट

 

तो लेबर कॉस्ट आपको 230 पर स्क्वायर फिट के हिसाब से आ सकता है। जिसमें आपका सेंटरिंग का ब्रिक का और प्लास्टर यह तीनों चीज इंक्लूड है। यानी की आपको 230,000 रु तक खर्चा आ सकता है। इन तीनों आइटम के लिए उसके बाद अगर हम टाईलिंग वर्क की बात करें तो टाईलिंग वर्क के लिए आपको 1000 स्क्वायर फीट के लिए 50 से लेकर 60000 रु तक खर्च आ सकता है। लेबर कॉस्ट में अब यहां पर टाईलिंग वर्क और ग्रेनाइट वर्क इन दोनों चीजों का एड किया गया है।

 

यहां पर अगर हम प्लंबिंग कॉस्ट के बरे में बात करें तो आपको प्लंबिंग के लिए 15000 से लेकर 25000 रुपए तक प्लंबिंग लेबर कॉस्ट आ सकता है। और जैसे की हमने बतया कि 30% खर्च आपको लेबर कॉस्ट में आ जाता है। जिसमें की आपके पूरे घर का लेबरिंग कॉस्ट को एड किया जाता है, तो उसे अगर हम 30 प्रतिशत कंसीडर करते हैं, तो आपको 480,000 से लेकर 5,850,000 रु तक लेबर कॉस्ट में खर्च आ सकता है, अगर हम बातए,

 

तो 2024 में आपको 1500 पर स्क्वायर फिट से लेकर 1700 रुपए पर स्क्वायर फिट के हिसाब से खर्चा हो सकता है। यानी की 1000 स्क्वायर फीट घर बनवाने के लिए आपको 15 लाख से लेकर 17 लाख रुपए तक खर्चा आ सकता है। अब ये जो कॉस्ट हमने यहां पर निकाला है। इससे भी ज्यादा आपको खर्च आ सकता है, क्योंकि ये चीज मेरली डिपेंड होगी, की आप कौन से टाइप का घर बानवा रहे हैं। आपके यहां पर लेबर के क्या रेट है या फिर मटेरियल की क्या रेट है ऐसी चीजों के ऊपर डिपेंड करता है की आपको आखिर घर बनाने के लिए कितना खर्च आएगा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।