आरसीसी छत सामग्री कैलकुलेटर,आ How To Calculate Quantity of Cement,Sand,Aggregate in Concrete
मकान खर्चा

आरसीसी छत सामग्री कैलकुलेटर, How To Calculate Quantity of Cement,Sand,Aggregate in Concrete

दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम लोग बात करने वाले हैं आरसीसी छत सामग्री कैलकुलेटर ऑफ सीमेंट सेंड और एग्रीगेट कैसे निकाला जाए। अगर हम किसी भी कंक्रीट सामग्री की बात कर रहे हैं। हम बीम, स्लैप, कॉलम, फूटिंग की कोई भी तरीके का कंक्रीट अगर कोई सामग्री होगा। उसमें हमें सीमेंट सेंड एग्रीगेट कैसे निकालना है। ये हम इस आर्टिकल में सीखने वाले हैं।

 

आरसीसी छत सामग्री कैलकुलेटर, How To Calculate Quantity of Cement,Sand,Aggregate in Concrete

 

जैसे की आप सभी लोग जानते हैं, कंक्रीट इस एन मिक्सर ऑफ सीमेंट सेंड एग्रीगेट और वाटर तो यहां पर हमें सीमेंट सेंड और एग्रीगेट कितना लगेगा इसी चीज को हम आज पता करने वाले हैं, तो यहां पर मैं एक कलम का एग्जांपल ले रहा हूं, की एक कलम है जिसकी हाइट जो है वो 3000 सेन्टीमीटर है। मतलब की 3 मीटर है और यहां पर इसका जो क्रॉस क्षेत्र है वो कुछ 600 बाय 800 सेन्टीमीटर का हम लोग मन के चल रहे हैं, की 600 बाय 800 सेन्टीमीटर का हमारे पास एक कलम है,

 

तो लंबाई 600 और चौड़ाई 800 का कलम है और 3 मीटर इसकी हाइट है, तो यहां पर सीमेंट सेंड और एग्रीगेट कितना लगने वाला है। इसकी हम बात कर रहे हैं, तो सबसे पहले सीमेंट, सेंड और एग्रीगेट का कैलकुलेट निकालने से पहले हमें यहां पर ये पता होना चाहिए, की इसका वॉल्यूम कितना है। किसी भी कलम का वॉल्यूम किस तरीके से निकाला जाता है, तो यहां पर हमें क्या करना है। वॉल्यूम निकालने के लिए सिंपली मल्टीप्लाई कर देना है लेंथ मल्टीप्लाई बाय विथ मल्टीप्लाई बाय हाइट जैसे हमने मल्टीप्लाई किया है।

 

वॉल्यूम = लंबाई x चौड़ाई x हाइट

वॉल्यूम = 0.6 x 0.8 x 3 = 1.44 मीटर क्यूब

 

तो जवाब इसको सॉल्व करेंगे, तो आपका जो आंसर आएगा वो होगा आपका वॉल्यूम तो यहां पर इसको सॉल्व किया अपने तो लगभग 1.44 मीटर क्यूब हमारा वॉल्यूम आया है, तो यहां पर अब आपको एक कन्फ्यूजन होगा की क्या सर हम इसी वॉल्यूम की मदद से सीमेंट सेंड और एग्रीगेट का कैलकुलेट निकाल सकते हैं, तो यहां पर एक बहुत कॉम्प्लिकेटेड सिचुएशन क्रिएट हो जाती है, तो यहां पर मैं आपको क्लियर करना चाहूंगा। हमारे पास जो वॉल्यूम होते हैं। वो दो तरीके के वॉल्यूम होते हैं एक होता है।

 

1. ड्राई वॉल्यूम

2. वेट वॉल्यूम

 

एक्समपल के लिए आप ये समझा लीजिए वेट वॉल्यूम मतलब गुड़ा हुआ आटा की रोटी बनाने से पहले उसमें क्या करते हैं आटे में नमक मिलाया फिर उसके बाद में पानी डाला फिर उसको अच्छे से गुड़ा गया उसके बाद जो मिक्स बंता है उसको हम बोलते हैं वेट वॉल्यूम और जब आटे में पानी नहीं मिलाया गया है उस वॉल्यूम को हम बोलते हैं ड्राई वॉल्यूम मन लेते हैं। ये हमारा कुछ आटा था। अब इस आटा के अंदर आपने पानी मिलाया तो ये एकदम कंपैक्ट हो गया, तो ये जो ड्राइव वॉल्यूम है ये ज्यादा होता है

 

किस वेट वॉल्यूम से तो वेट वॉल्यूम के अंदर किसी भी तरीके की व्हाइट से नहीं होती मतलब आटे के अंदर कौन जा के बैठ जाता है पानी और उसको भी आपने गुड दिया तो वहां पर पानी भी जो है ऑपरेट हो गया तो यहां पर पानी जो है कम मंत्र में बचा और इसने पुरी की पुरी व्हाइट इसको कर लिया और यहां पर इसके अंदर पानी जब नहीं मिला था तो बहुत सारे शब्द थे, तो कंक्रीट के रिस्पेक्ट में अगर आपको बताऊं, तो हमारा 1.44 मीटर क्यूब वेट वॉल्यूम है, तो यहां पर ड्राइव वॉल्यूम कितना ज्यादा होगा।

 

यह 1.54 मीटर क्यूब होगा मतलब की 54% एक्स्ट्रा होता है। कौन ड्राइव वॉल्यूम किस वेट वॉल्यूम से मतलब यहां पर जो मिक्सर बंना है वो होता है सीमेंट सेंड और एग्रीगेट का मिक्सर के अंदर तो ना के बराबर वेट वॉल्यूम होते हैं। किसी भी तरीके की कोई शब्द नहीं होते है लेकिन जो सेंड होता है इसमें हमारे व्हाइट होते हैं। यहां पर जो एग्रीगेट होता है इसमें भी हमारे व्हाइट होते तो ऐसा माना जाता है सेंड के अंदर करीब-करीब 20% व्हाइट होते हैं और यहां पर एग्रीगेट के अंदर करीब 30 से 35% के आसपास व्हाइट होते हैं,

 

तो अगर इसको एड कर दिया जाए तो लगभग 50 से 55% के बीच में व्हाइट कर करते हैं जो की पानी मिलने के बाद खत्म हो जाते हैं तो यहां पर आपको कंफ्यूज हो गए होंगे की सर ये सब क्या बता रहे हो मेरे को कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो सीधी सी बात सिर्फ है।अगर आपका यह वेट वॉल्यूम है यह वेट वॉल्यूम में 1.44 मीटर क्यूब क्योंकि इस कलम को बनाते टाइम पानी तो डाला गया होगा ना तो ये हमारा कौन सा वॉल्यूम हुआ ये हमारा हुआ वेट वॉल्यूम तो वेट वॉल्यूम को अगर आपको ड्राई वॉल्यूम में कन्वर्ट करना है, तो आपको सिंपल यहां पर सिर्फ और सिर्फ मल्टीप्लाई कर देना है।

 

किस्से 1.54 से और आपका आंसर आ जाएगा वो होगा आपका ड्राई वॉल्यूम और ड्राई वॉल्यूम की ही मदद से हम यहां पर सीमेंट सेंड एग्रीगेट का कैलकुलेट निकालने का कम करते हैं, तो मोटर में भी अगर आपको सीमेंट सेंड और एग्रीगेट का कैलकुलेट निकालना हो तो अभी आपको ड्राई वॉल्यूम में ही बदलना पड़ेगा, तो ये बात आप ध्यान रखिए की वेट वॉल्यूम को ड्राइव वॉल्यूम में किस तरीके से बदला जाता है, तो कंक्रीट के कैसे में हर जगह पर हमें ये 1.54 लेने का कम करना है बस यही चीज है जो इसमें याद रखने वाली बात है उसके बाद बाकी सारी चीज आप बहुत आसानी से सिख जाएंगे।

1.44 x 1.54 = 2.2176 मीटर क्यूब

 

तो यहां पर जो हमारा आंसर आता है। 2.2176 मीटर क्यूब कब हमारा क्या आंसर आया हमारा ड्राई वॉल्यूम ये आ गया बस अब ये चीज हमारे पास क्लियर है। हमारे पास यहां पर एक कलम था अब यहां पर एक और इंपॉर्टेंट चीज होती है की जो कलम बनाया गया था वो किस मिक्स से बनाया गया था ये किस मिक्स से बने वाला है तो यहां पर हमारा जो मिक्स हमने उसे किया है ये m20 का मिक्स है

सीमेंट = 1 बैग

सेंड = 1.5

एग्रीगेट = 3

1:+1.5+:3 = 5.5

 

सीमेंट

 

एक बहुत आसन सा फॉर्मूला है सबसे पहले आपको क्या करना है आपका जो ड्राई वॉल्यूम है वो आपको लेना है इसके बाद पार्ट ऑफ सीमेंट यहां पर फॉर्मूला बता रहा हूं आपको पार्ट ऑफ सीमेंट इसको आप आपको डिवाइड करना है सीमेंट ऑफ रेशों से तो आप जब इसका मल्टीप्लाई कर ड्राई
वॉल्यूम का इससे मल्टीप्लाई कर लो, तो आपके पास मीटर क्यूब में आंसर आएगा। ये सिर्फ कलम, भीम, स्लैब, फूटिंग किसी भी तरीके का आरसीसी आ जाए बस वो कंक्रीट का बना हुआ हो तो आप इसका इस्तेमाल करके निकाल सकते हैं।

 

ड्राई वॉल्यूम          सीमेंट      मिक्स

2.2176            x     1       /    5.5     =    0.4032 मीटर क्यूब

मीटर क्यूब      सीमेंट डेंसिटी      सीमेंट वेट

0.4032     x      1440           /     50         =   11.61 बैग सीमेंट

 

यहां पर हमारा जो 11.61 बैग सीमेंट के आसपास हमारा जो है लगने वाला है हमारे प्रोजेक्ट के अंदर तो ये हमारा निकाल कर के आया है सीमेंट इसमें आप लोगों को हो सकता है।

 

रेती (सेंड)

 

सेंड कैसे निकाला जाए तो सेंड निकालने के लिए आपको सिंपल वेट वॉल्यूम लेना है आपका जो ड्राई वॉल्यूम है वो आपको लेना है

ड्राई वॉल्यूम        रेती      मिक्स

2.2176    x   1.5   /  5.5     = 0.6048 मीटर क्यूब

 

अब कई लोग ऐसे होते हैं जिनको फिट में क्वांटिटी को लाना पसंद करते हैं क्यूबिक फिट में चाहते हैं क्वांटिटी को लाना तो ऐसे वंडर्स को हम लोगों को बताना पड़ेगा क्यूबिक फिट में वॉल्यूम तो 35.319 इसका आप मल्टीप्लाई करोगे तो आपके पास यहां पर सेंड निकाल के आ जाएगा।

 

0.6048 x 35.319 = 21.60 सीएफटी सेंड

 

तो यहां पर 21. 60 सीएफटी के आसपास हमारा क्या आ रहा है सेंड तो हमारे पास सीमेंट भी आ गया हमारे पास सेंड भी आ गया और यहां पर आपको इस चीज का ध्यान रखना है की अगर आपको मीटर क्यूब मे निकालना बोला है तो सिर्फ मीटर क्यूब में निकलेगा अगर आपको क्यूबिक फिट में निकालना बोला है तो आपको 35.319 का मल्टीप्लाई करना है।

 

इसे भी पढे: 

200 स्क्वायर फीट में कितना सरिया लगेगा

100 स्क्वायर फीट में कितना सरिया लगेगा,

500 स्क्वायर फीट छत ढलाई में कितना सरिया लगेगा, आधा-आधा 10mm और 12mm सरिया यूज

500 स्क्वायर फीट में छत बनवाने के लिए कितना खर्च आएगा?

1000 स्क्वायर फीट मकान बनाने के खर्च

 

गिट्टी (एग्रीगेट)

 

तो एग्रीगेट के लिए भी ड्राई वॉल्यूम 2.2176 x पार्ट ऑफ एग्रीगेट कितना है।

ड्राई वॉल्यूम    एग्रीगेट      मिक्स

2.2176       x   3        /  5.5      = 1.2096 मीटर क्यूब

 

अब कई लोग ऐसे होते हैं जिनको फिट में क्वांटिटी को लाना पसंद करते हैं क्यूबिक फिट में चाहते हैं क्वांटिटी को लाना तो ऐसे वंडर्स को हम लोगों को बताना पड़ेगा क्यूबिक फिट में वॉल्यूम तो 35.319 इसका आप मल्टीप्लाई करोगे तो आपके पास यहां पर एग्रीगेट निकाल के आ जाएगा।

1.2096 x 35.319 = 42.72 सीएफटी एग्रीगेट

 

तो लगभग 42.72 क्यूबिक फिट के आसपास यहां पर आंसर जो आरसीसी छत सामग्री कैलकुलेटर, निकाल आएगा। इनको यहां पर 42.72 सीएफटी हमारा एग्रीगेट आ रहा है। 21.60 सीएफटी हमारा सेंड आ रहा है और 11.61 बैग हमारे पास सीमेंट आ रहा है, तो ये तीन चीज जो मैंने आपको बताई सीमेंट सेंड और एग्रीगेट इनको इस प्रोसीजर को यूज कर लीजिए और इस प्रोसीजर को यूज करके जो मैंने चीज आपको बताई है आप भी कैलकुलेट कर सकते हैं। आरसीसी छत सामग्री कैलकुलेटर, के लिए,

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।