छत्तीसगढ़ विधानसभा से 13,000 करोड़ रुपये की मांग मुख्यमंत्री ने वादे पूरा करने के लिए
न्यूज

छत्तीसगढ़ विधानसभा से 13,000 करोड़ रुपये की मांग मुख्यमंत्री ने वादे पूरा करने के लिए

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने पूरक मांगों में 13,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी;

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा से 13,000 करोड़ रुपये की मांग मुख्यमंत्री ने वादे पूरा करने के लिए

 

मुख्यमंत्री कहते हैं वादे पूरा करना सबसे पहले आता है। छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का वादा है कि वंचितों के लिए 18 लाख आवास बनाकर ‘मोदी की गारंटी’ पूरी की जाएगी। सरकार ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों, हर घर नल का पानी, ग्रामीण आवास, कृषक जीवन ज्योति योजना, महतारी वंदन योजना और बकाया धान बोनस के भुगतान के लिए धन आवंटित किया है।

 

अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए विष्णु देव साय ने उनकी आकांक्षाओं को साकार करने पर जोर दिया। 12.97 हजार करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट को मंजूरी दी गई है। कांग्रेसी उमेश पटेल महतारी वंदन योजना के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं और घोषणापत्र के वादों पर खरा नहीं उतरने के लिए बजट की आलोचना करते हैं।

 

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गुरुवार को कहा कि उनका प्रशासन वंचितों के कल्याण और उन्नति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है और उन्होंने “मोदी की गारंटी” को बनाए रखने के लिए कदम उठाए हैं, जो चुनाव के लिए भाजपा का मंच है। जिसमें गरीबों को 18 लाख घर देना और चुनाव संबंधी अन्य प्रतिबद्धताओं को पूरा करना शामिल है। उन्होंने जवाब में कहा, “हमने इस अनुपूरक बजट में ग्रामीण आवास के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया है,

 

जबकि किसानों को दो साल के बकाया धान बोनस के भुगतान के लिए दूसरे अनुपूरक में 3,800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।” चालू वित्त वर्ष की दूसरी अनुपूरक मांग पर बहस के लिए, जो लगभग 12.97 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है। महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आर्थिक मदद देने के लिए हमने महतारी वंदन योजना की स्थापना की है। दूसरे अनुपूरक बजट में इस कार्यक्रम की वित्तीय सहायता के लिए 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान शामिल है।”

 

“मोदी जी द्वारा राज्य के नागरिकों से किए गए वादे को पूरा करने में हमारी सरकार का पहला कदम सदन के समक्ष लाया गया अनुपूरक बजट है। पिछली सरकार के पास लगभग 1 लाख 21 हजार रुपये का बजट पेश करने के बावजूद राजस्व के लिए कोई योजना नहीं थी।” अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान, सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये उधार लिए। विष्णु देव साय ने कहा, “हम इन प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद घोषणाओं को पूरा करने के लिए समर्पित हैं।”

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की नींव रखने वाले पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अपनी महत्वाकांक्षाओं का एहसास होना चाहिए। “जब मैं दस साल का था तब मैंने अपने पिता को खो दिया था, और मैंने छत्तीसगढ़ के निवासियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का निर्णय लिया। हमने हर घर में नल का पानी पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है,

 

जिसके लिए राज्य ने बजट से अधिक का बजट रखा है। 1,000 करोड़ रुपये। कृषक जीवन ज्योति योजना को अनुपूरक बजट में 1,102 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन प्राप्त हुआ है, जबकि राष्ट्रीय सरकार की स्वास्थ्य पहले के राज्य के हिस्से को 255 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान मिला है। विष्णु देव साय के मुताबिक, हमारी सरकार के घोषणापत्र के हर क्षेत्र में ऐसे प्रावधान हैं जो फायदेमंद हैं। 12.97 हजार करोड़ की अतिरिक्त मांगों को सदन ने मंजूरी दे दी।

 

कांग्रेसी उमेश पटेल ने अनुपूरक अनुरोधों पर पहले की बहस के दौरान अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में दावा किया कि इस बजट से किसानों को धोखा दिया जा रहा है क्योंकि यह भाजपा के अपने अभियान में किए गए वादों पर खरा नहीं उतरा है। पटेल ने जोर देकर कहा, बल्कि पार्टी नेता खरीद केंद्रों को 700 क्विंटल से अधिक धान खरीदने से बचने का निर्देश दे रहे हैं।

 

यह दावा करने के बाद कि, गणना के अनुसार, विवाहित महिलाओं को भुगतान कुल लाभार्थियों में से एक-चौथाई तक भी नहीं पहुंच पाएगा – यानी, चुनाव के दौरान महिलाओं द्वारा भरे गए 60 लाख फॉर्म में से 30 लाख तक – पटेल ने रुपये आवंटित करने के लिए भाजपा की मंशा पर सवाल उठाया। महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़।

 

चंद्राकर ने पटेल के बयान का विरोध करने के लिए औचित्य का प्रश्न उठाया, जिसमें वक्ता को “आपकी सरकार” कहा गया, जब वह 2003 से 2018 तक सत्ता में रही 15 साल की भाजपा सरकार की आलोचना कर रहे थे। लेकिन एक बार बघेल ने स्पष्ट कर दिया कि यह था रमन सरकार पर निशाना साधते हुए पटेल ने स्पीकर से माफी मांगी। पटेल ने यह भी जानकारी मांगी कि क्या कांग्रेस सरकार का हाफ बिजली बिल कार्यक्रम, जिससे 44 लाख परिवारों को मदद मिलेगी, भाजपा सरकार बंद कर देगी।

 

इसे भी पढे: छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का बैठक आज | मंत्री बनाए जाने वाले 9 बीजेपी विधायकों की लिस्ट

इसे भी पढे: छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर खरीदेगी

 

पटेल के यह कहने के बाद कि यह “भगवा सरकार से ठगवा सरकार” बन रही है, भाजपा विधायकों ने सदन में “जय श्री राम” और “बजरंगबली” के नारे लगाए और बिलबोर्ड पर “भगवा सरकार, भाजपा सरकार” चिल्लाने का उल्लेख किया। 18 लाख पीएम आवस घरों के बारे में बोलते हुए, जो अभी भी कांग्रेस प्रशासन द्वारा लंबित और अस्वीकृत थे, अजय चंद्राकर (भाजपा) ने “किसान न्याय योजना,” “नल जल योजना” और बेरोजगारी में विसंगतियों के कई आरोप लगाए।

 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इसलिए हारी क्योंकि वह अपनी योजनाओं और वादों को पूरा करने में विफल रही और इसके बजाय, सरकार ने अनिवार्य रूप से पार्टी के अभिजात वर्ग और आलाकमान के लिए ATMs के रूप में काम किया। चंद्राकर ने सवाल किया कि झीरम हमला, बेमेतरा सांप्रदायिक हिंसा प्रकरण, नल जल योजना और केंद्र द्वारा दी गई कोविड फंडिंग सभी सीबीआई जांच का विषय क्यों नहीं होनी चाहिए।

 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि झीरम घाटी स्थल पर हुई घटनाओं को जब सीबीआई खंगालेगी तो सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बघेल ने अपने लिए सबूत छुपाए थे, जिससे झीरम एक राजनीतिक विवाद बन गया, जिसका कोई मानवीय महत्व नहीं था।

इसी प्रकार की समाचार पढ़ने के लिए JAY JAY News Hindi में जुड़े रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।