एएमडी 2024 में विशाल एआई विकास के लिए तैयार है और शेयर बाजार इस पर ध्यान दे रहा है
न्यूज

एएमडी 2024 में विशाल एआई विकास के लिए तैयार है और शेयर बाजार इस पर ध्यान दे रहा है

2024 तक, एएमडी के एआई क्षेत्र में उल्लेखनीय रूप से बढ़ने की उम्मीद है, और निवेशक इस पर ध्यान दे रहे हैं। एएमडी 2024 को विश्वास है कि वह इंटेल और एनवीडिया के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है। एएमडी के लिए सौभाग्य से, एनवीडिया जीपीयू की कमी के कारण बाजार में एक अंतर है और बड़ी संख्या में उत्सुक भागीदार हैं।

 

एएमडी 2024 में विशाल एआई विकास के लिए तैयार है और शेयर बाजार इस पर ध्यान दे रहा है

 

हाल ही में, मैंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और एएमडी (एएमडी), एनवीडिया (एनवीडीए), और इंटेल (आईएनटीसी) जैसी कंप्यूटर कंपनियां इससे कैसे निपट रही हैं, इसके बारे में मार्केटवॉच के लिए बहुत सारी राय लिखी हैं। मुझसे कभी-कभी पूछा जाता है कि मैं क्यों मानता हूं कि एआई क्रांति महज एक अस्थायी प्रवृत्ति है, साथ ही यह भी कि क्या मैं ऐसा सोचता हूं। निवेशकों द्वारा एएमडी पर भी इसी तरह का दबाव डाला जा रहा था: क्या एआई उद्योग का विस्तार वास्तव में कुछ ऐसा है जिसे कायम रखा जा सकता है,

 

और निवेशकों को फायदा हो सकता है? सीईओ लिसा सु ने बुधवार को कंपनी के “एक्सीलरेट एआई” कार्यक्रम की शुरुआत में उस चर्चा में से कुछ को दबाने का प्रयास किया, जिसे सैन जोस, कैलिफोर्निया में आयोजित किया गया था। उनके द्वारा प्रदर्शित पहला ग्राफ़िक बताता है कि कैसे एएमडी संभवतः अपने चिप्स के साथ बाजार के आकार को लक्षित कर सकता है, जिसे 2027 तक डेटा सेंटर एआई एक्सेलेरेटर के लिए कुल पता योग्य बाजार या टीएएम के रूप में जाना जाता है, जो केवल पिछले वर्ष में $150 बिलियन से अनुमानित $400 बिलियन तक बढ़ गया था।

 

अगले चार वर्षों के लिए, वह विकास दर 70% से अधिक हो जाएगी, जो सु की अपने दर्शकों के लिए अंतिम टिप्पणी को मान्य करती है, “एएमडी में एआई बिल्कुल नंबर 1 प्राथमिकता है। कंपनी की नई दिशा, जिस गति से एआई सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है, और जिस तरह से यह भागीदारों के साथ बातचीत करता है, उसे देखते हुए यह सोचना आसान है कि सु सच कह रही है। एएमडी, एक ऐसी कंपनी जो आमतौर पर इतना अधिक वित्तीय विश्वास पेश करने में झिझकती है,

 

ने साहसपूर्वक भविष्यवाणी की है कि एमआई 300 परिवार के उपकरण कम से कम $2 बिलियन की बिक्री वृद्धि प्रदान करेंगे। हालाँकि, एएमडी ने अपनी एआई-केंद्रित प्रस्तुति में बताया कि वह अपनी प्रौद्योगिकियों में आश्वस्त क्यों है और प्रतिद्वंद्वियों के संबंध में वह कहां खड़ा है। इंस्टिंक्ट MI300X और MI300A डेटा सेंटरों के लिए दो नए AI प्रोसेसर पेश किए गए हैं। संक्षेप में, MI300X Nvidia H100 जैसे अधिक पारंपरिक डेटा सेंटर GPU को प्रतिद्वंद्वी करता है,

 

इसे भी पढे: Psychological Thriller Eileen: थ्रिलर एलीन अपने मुख्य किरदार की तरह ही तेज़, मूडी और बिल्कुल सही नहीं है

 

लेकिन MI300A Nvidia के ग्रेस हॉपर और Intel के स्थगित फाल्कन शोर्स प्रोजेक्ट जैसे हाइब्रिड डिवाइस का उत्पादन करने के लिए CPU और GPU कोर को एक इकाई में जोड़ता है। MI300X उत्पाद पर प्रकाश डाला गया क्योंकि यह वर्तमान में उपलब्ध है और कई भागीदारों के पास शिपिंग में है। AMD ने MI300X के लिए किए गए प्रदर्शन वादों के बारे में व्यापक विवरण प्रदान किया, जिनमें से सभी को, निश्चित रूप से, बाहरी तृतीय-पक्ष सत्यापन की आवश्यकता होती है।

 

इन दावों में एआई अनुमान कार्यभार में 40-60% तेज प्रदर्शन और प्रशिक्षण कार्यभार में एनवीडिया एच100 जीपीयू के बराबर प्रदर्शन शामिल था। यह देखते हुए कि H100 प्रति GPU केवल 80GB RAM का समर्थन कर सकता है, MI300X 192GB का समर्थन कर सकता है, जो संभवतः AMD की नई चिप की गति का एक प्रमुख कारक है। एएमडी कोई तुलना करने में असमर्थ था क्योंकि एनवीडिया का एच200, जिसमें 141 जीबी तक रैम है और समग्र प्रदर्शन में सुधार हुआ है, की घोषणा पिछले महीने ही की गई थी।

 

लाभदायक एआई पारिस्थितिकी तंत्र

 

चूंकि सु ने जनवरी 2023 में सीईएस में एमआई300 चिप का अनावरण करने और अपनी एआई रणनीति के लिए साहसिक वादे करने के लिए मंच संभाला था, एएमडी ने पिछले वर्ष में सॉफ्टवेयर पारिस्थितिकी तंत्र पर बहुत जोर दिया है। जबकि एएमडी ने काफी प्रगति की है और एआई समुदाय अधिक मानकीकृत मॉडल और ढांचे की ओर विकसित हो रहा है, एनवीडिया का सीयूडीए विकास मंच एक बड़ी बाधा बना हुआ है। ROCm 6 का एक नया संस्करण, इसके CUDA प्रतिद्वंद्वी, को विकास लाइब्रेरी में कई मॉडल अनुकूलन और संवर्द्धन के साथ जारी किया गया है।

 

ओपनएआई ने अपने भविष्य के मानक रिलीज में एमआई300 का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, और एएमडी ने कंपनी की सॉफ्टवेयर उन्नति का समर्थन करने के लिए डेटाब्रिक्स और लामिनी जैसी एआई फर्मों के अधिकारियों को मंच पर लाया है – यहां तक ​​कि यह भी दावा किया गया है कि एएमडी “सीयूडीए से आगे बढ़ गया है। माइक्रोसॉफ्ट (एमएसएफटी), मेटा प्लेटफॉर्म्स (एमईटीए), ओरेकल (ओआरसीएल), और डेल टेक्नोलॉजीज (डीईएल) जैसी कई प्रसिद्ध आईटी कंपनियां भी एएमडी के मंच पर उपस्थित हुईं।

 

डेल ने घोषणा की कि वह ऑर्डर स्वीकार कर रहा है, और माइक्रोसॉफ्ट ने खुलासा किया कि MI300X-आधारित इंस्टेंसेस उसके Azure क्लाउड आर्किटेक्चर में तुरंत उपलब्ध थे। ये एएमडी के लिए महत्वपूर्ण मोड़ हैं। एएमडी को अपने उत्पादों को बेचने में मदद के लिए भागीदारों की आवश्यकता है क्योंकि उसके पास एनवीडिया के समान बाजार प्रभुत्व नहीं है। एएमडी के लिए सौभाग्य से, एनवीडिया जीपीयू की कमी के कारण बाजार में एक अंतर है,

 

और कई उत्सुक भागीदार हैं जिन्हें ऑर्डर पूरा करने की आवश्यकता है। चूंकि एएमडी ने शुरुआत में 2022 में एमआई300 का खुलासा किया था, एनवीडिया इसके आगमन के लिए तैयार हो रहा है, इसलिए यह खबर आश्चर्य के रूप में नहीं आती है। यह स्पष्ट है कि एनवीडिया ने H200 और नवीनतम प्रदर्शन को बढ़ावा देने वाली घोषणाओं का उद्देश्य एएमडी के उत्पाद लॉन्च के उद्योग के नेता के रूप में इसके नकारात्मक प्रभावों को कम करना था।

 

इसे भी पढे: Brenda Lee Shares The Story-Behind Her Holiday Hit Rockin

 

एएमडी घटक केवल एनवीडिया प्रोसेसर की बिक्री में मंदी पैदा करने के बजाय माइक्रोसॉफ्ट, डेल और लेनोवो (एचके:992) (एलएनवीजीवाई) सहित निर्माताओं के साथ उत्पादन पाइपलाइन में छेद भरने के लिए होगा। निकट भविष्य में डेटा सेंटर AI व्यवसाय बढ़ने पर AMD को अपने MI300 चिप्स बेचने के लिए अधिक बाज़ार उपलब्ध हो जाएंगे।

 

एनवीडिया, इंटेल के लिए जोखिम

 

लेकिन लंबे समय में, यह एनवीडिया के लिए जोखिम पैदा करता है। AMD के लिए AI सिस्टम इंटीग्रेशन की भावी पीढ़ियों को एकीकृत करना आसान होगा क्योंकि AMD MI300X के अधिक उपयोगकर्ताओं को लगता है कि यह अच्छा प्रदर्शन करता है, इसमें सफल होने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर समर्थन है, और यहां तक कि उनके पैसे के लिए बेहतर प्रदर्शन भी प्रदान करता है। अधिक क्लाउड प्रदाता, सिस्टम बिल्डर और डेवलपर्स बाजार की कमी कम होने पर एएमडी जीपीयू पर अधिक विचार करेंगे,

 

जबकि अतीत में उन्होंने किसी अज्ञात पर जोखिम नहीं उठाया होगा। क्योंकि एएमडी अब, यदि यह पहले से नहीं है, तो डेटा सेंटर में एआई कंप्यूटिंग के लिए वास्तविक दूसरा स्रोत होगा, इंटेल एमआई 300 एक्स श्रृंखला से एनवीडिया की तुलना में अधिक असुरक्षित है। सीईओ पैट जेल्सिंगर और टीम का अधिकांश ध्यान गौडी एआई एक्सेलेरेटर पर है, जो पूरी तरह से अलग वास्तुकला पर बनाया गया है, ऐसा प्रतीत होता है कि इंटेल के जीपीयू बाजार में प्रवेश करने के प्रयास हाल की तिमाहियों में धीमे हो गए हैं।

 

हम जल्द ही देखेंगे कि इंटेल डेटा सेंटर और पीसी दोनों क्षेत्रों में एआई बाजारों को कैसे संबोधित करना चाहता है क्योंकि यह 14 दिसंबर को अपना एआई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। रयान श्राउट श्राउट रिसर्च के साथ-साथ सिग्नल65 के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। X @ryanshrout पर उसकी सदस्यता लें। एएमडी, क्वालकॉम, इंटेल, आर्म होल्डिंग्स, माइक्रोन टेक्नोलॉजी, एनवीडिया और अन्य कंपनियों के लिए, श्राउट ने परामर्श सेवाएं प्रदान की हैं। श्राउट इंटेल स्टॉक का मालिक है।

 

अधिक इस चिप विश्लेषक ने एएमडी को पछाड़कर एनवीडिया के स्टॉक को #1 स्थान पर पहुंचा दिया है। इसके अतिरिक्त, ChatGPT के लिए Google की लंबे समय से प्रतीक्षित प्रतिक्रिया, जेमिनी, रातों-रात लोकप्रिय हो गई। (रयान श्राउट) कंपनी डॉव जोन्स एंड कंपनी मार्केटवॉच का संचालन करती है, जिसने इस सामग्री का उत्पादन किया। वॉल स्ट्रीट जर्नल और डॉव जोन्स न्यूज़वायर मार्केटवॉच को अलग से प्रकाशित नहीं करते हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।