यात्रा बुकिंग करते समय घोटालों से बचने के दस तरीके
न्यूज

यात्रा बुकिंग करते समय घोटालों से बचने के दस तरीके

हमने साइबर-सुरक्षा और यात्रा धोखाधड़ी के दो विशेषज्ञों से बात की ताकि यात्रा की व्यवस्था करते समय सुरक्षित रहने के बारे में उनकी सर्वोत्तम सलाह प्राप्त की जा सके, हाल ही में हैकर्स द्वारा बुकिंग.कॉम उपयोगकर्ताओं को अधिक बार लक्षित करने की रिपोर्टों के आलोक में। यह संभावना नहीं है कि संभावित घोटालेबाज को इसाबेल वैगनर की पहचान पता थी जब उन्होंने उसे एक ईमेल भेजा था, जिसमें उसने उस होटल को बताया था जिसे उसने अभी बुक किया था। स्विट्जरलैंड में बेसल विश्वविद्यालय में साइबर सुरक्षा के एसोसिएट प्रोफेसर वैगनर ने निजी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा का अध्ययन करने के लिए अपना पेशेवर जीवन समर्पित किया है। वह कोई आसान लक्ष्य नहीं होगी।

Table of Contents

 

यात्रा बुकिंग करते समय घोटालों से बचने के दस तरीके

 

ईमेल में कहा गया, “आपकी नई बुकिंग के लिए बधाई!” “अपने आरक्षण की प्रभावी पुष्टि की गारंटी के लिए, कृपया दिए गए लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ें। सिस्टम आपके आरक्षण के लिए सुरक्षा के रूप में अस्थायी रूप से धनराशि निर्धारित करता है; चेक-इन पर इनकी आवश्यकता होगी। आप आश्वस्त हो सकते हैं कि ये धनराशि केवल होगी आपके आरक्षण की गारंटी के लिए उपयोग किया जाता है; भुगतान केवल आपके पहुंचने पर ही आवश्यक है।” ऐसा प्रतीत होता है कि ईमेल बुकिंग.कॉम लोगो का उपयोग करके भेजा गया था और उसी सिस्टम से आया था।

 

जिसका उपयोग उसने आरक्षण करने के लिए किया था। वैगनर अभी भी आश्वस्त नहीं था। ईमेल में उसे कोई नाम नहीं दिया गया था। उसे उस लिंक को कॉपी और पेस्ट करने की आवश्यकता होगी जिसे उसे भेजने का प्रयास किया गया था, क्योंकि यह बुकिंग.कॉम लिंक नहीं था। इसके अलावा, प्रारंभिक बुकिंग.कॉम आरक्षण पूरा करने के तुरंत बाद उसे भेजे गए अलर्ट का एक छोटा सा मुद्दा था। उनके होटल से आए ईमेल में कहा गया था, “कृपया ध्यान दें कि हम आपको कभी भी क्यूआर कोड और/या लिंक के साथ किसी भी भुगतान के लिए अनुरोध नहीं भेजते हैं।”

 

“यदि आपको इन विषयों के बारे में कोई संदेश प्राप्त होता है तो कृपया संदेश को अनदेखा करें, अपनी निजी जानकारी गुप्त रखें और बुकिंग.कॉम ग्राहक सेवा देखभाल से संपर्क करें”। कहने की जरूरत नहीं है कि वैगनर ने अपना पैसा नहीं खोया या लिंक कॉपी करके पेस्ट नहीं किया। लेकिन हर किसी को इतनी अच्छी किस्मत नहीं मिलती है। हाल ही में बीबीसी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स तेजी से उन कंपनियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो बुकिंग.कॉम का उपयोग करती हैं। वे पहले होटलों को फ़िशिंग ईमेल भेजते हैं,

 

कर्मचारियों को एक लिंक पर क्लिक करने के लिए बरगलाते हैं जो होटलों के कंप्यूटरों को संक्रमित करता है और उन मेहमानों की तलाश करता है जिनकी बुकिंग बुकिंग.कॉम पर है। फिर, हैकर्स वैगनर और अन्य उपभोक्ताओं को सीधे ईमेल भेजते हैं। स्वाभाविक रूप से, ग्राहक द्वारा भुगतान किया गया कोई भी पैसा हैकर्स को जाता है, न कि होटल को। एक ख़ुफ़िया विश्लेषक ने बीबीसी न्यूज़ को बताया कि इस धोखाधड़ी से “गंभीर लाभ” का भुगतान किया जा रहा है।

 

यह उन सैकड़ों यात्रा घोटालों में से एक है जो हर साल यात्रियों को बेवकूफ बनाते हैं। अन्य घोटालों में एक एयरलाइन टिकट खरीदना शामिल है जो चेक-इन से पहले गायब हो जाता है या आगंतुकों को उनके एयरबीएनबी पर पहुंचने पर पता चलता है कि यह मौजूद नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) को 2022 में टाइमशेयर संपत्ति धोखाधड़ी सहित यात्रा धोखाधड़ी के बारे में 55,330 से अधिक रिपोर्टें प्राप्त हुईं, जिसमें कुल $49 मिलियन का नुकसान हुआ।

 

इस बीच, कंप्यूटर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी मैक्एफ़ी द्वारा सात देशों में 7,000 लोगों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, तीन में से एक यात्रा धोखाधड़ी का शिकार हुआ है या किसी ऐसे व्यक्ति को जानता है जिसने धोखाधड़ी की है। इनमें से एक तिहाई यात्रियों को अपनी छुट्टियाँ शुरू होने से पहले ही $1,000 या उससे अधिक का नुकसान हुआ। यहां साइबर-सुरक्षा और यात्रा धोखाधड़ी विशेषज्ञों के दस सुझाव दिए गए हैं कि कैसे सुरक्षित रहें, भले ही आप वर्तमान में यात्रा कर रहे हों या होटल या टिकट बुक किया हो।

 

(1.) यदि मामला अत्यावश्यक लगता है या आप दबाव महसूस करते हैं, तो यह आपका पहला खतरे का संकेत है।

 

घोटाले विभिन्न रूपों में आते हैं, लेकिन वे सभी अपने शिकार को यह महसूस कराने की विशेषता साझा करते हैं जैसे कि उन्हें जल्दी से कार्य करना होगा या अपने आरक्षण जैसी किसी महत्वपूर्ण चीज़ को खोने का जोखिम उठाना होगा। “घोटालेबाज आपकी भावनाओं में हेरफेर करने का प्रयास करते हैं या आपको तेजी से आगे बढ़ने के लिए मजबूर करते हैं, यह कहकर कि अगर आप कुछ नहीं करेंगे तो गंभीर परिणाम होंगे।

 

हालांकि, वास्तविक जीवन में इस प्रकार की स्थितियां दुर्लभ हैं, है ना? “यह अत्यधिक असंभव है कि आपको कोई मिलेगा एक होटल से संदेश आया है कि यदि आप अगले तीस या साठ मिनट के भीतर कार्रवाई नहीं करते हैं तो आपका आरक्षण रद्द कर दिया जाएगा,” यात्रा से संबंधित साइबर अपराधों को देखने वाले मैक्एफ़ी लैब्स के एक वरिष्ठ सुरक्षा शोधकर्ता ओलिवर डेवेन ने कहा।

 

“अगर आप पर जल्दी से कुछ करने के लिए दबाव डाला जा रहा है तो खतरे की घंटी बजनी चाहिए।” डेवेन कहते हैं, यह होटल जैसे ग्राहक-सामना वाले व्यवसायों के संबंध में विशेष रूप से सच है। उन्होंने कहा, “सेवा उद्योग इस तरह से काम नहीं करता है – इसका मतलब एक अच्छा अनुभव होना है।”

 

2. जान लें कि लगभग कुछ भी नकली हो सकता है

 

वैगनर के ईमेल में कुछ संदिग्ध विवरण थे, जैसे असंबंधित हाइपरलिंक। लेकिन अन्य फ़िशिंग ईमेल कहीं अधिक पेशेवर हैं – और उनमें कोई भी बताने योग्य संकेत नहीं हो सकते हैं। वैगनर ने कहा, “कुछ साल पहले, मेरे बैंक ने एक संदेश भेजा था जिसमें कहा गया था, ‘जब हम आपको ईमेल करते हैं, तो हम हमेशा आपका नाम शामिल करेंगे,

 

और इस तरह आप जानते हैं कि यह वास्तविक है।’ “वह सलाह बहुत अच्छी नहीं रही।” विशेषज्ञों का कहना है कि आज, कुछ भी नकली हो सकता है, जिसमें न केवल लक्ष्य का नाम शामिल करना शामिल है, बल्कि प्राप्तकर्ता को ऐसे वेबपेज पर भेजना भी शामिल है जो वैध व्यवसायों के समान दिखता है।

 

3. किसी व्यवसाय से संबंधित ईमेल से कभी भी किसी लिंक पर क्लिक न करें या अटैचमेंट डाउनलोड न करें – और कभी भी पैसे न भेजें क्योंकि कोई ईमेल इसके लिए पूछता है

 

विशेषज्ञों का कहना है कि तथ्य यह है कि ये ईमेल इतने विश्वसनीय हो सकते हैं कि आपको कुछ कार्यों से बचना चाहिए, चाहे संदेश कितना भी वैध क्यों न लगे। वैगनर ने कहा, “अगर कोई ईमेल पैसे मांगने के लिए आता है, तो उस पर कभी भरोसा न करें।”

 

4. जब संदेह हो, तो सीधे व्यवसाय या तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म से संपर्क करें (लेकिन संदेश में मिले संपर्क विवरण का उपयोग न करें)

यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा बुक किए गए होटल या सेवा के लिए भुगतान करने की कोई वास्तविक वजह है, तो उन्हें सीधे कॉल करें – लेकिन कंपनी की वेबसाइट से ऑनलाइन टेलीफोन नंबर का उपयोग करें, ईमेल से नहीं। यदि संदेश बुकिंग.कॉम घोटाले की तरह किसी तृतीय-पक्ष बुकिंग सेवा के माध्यम से आया है, तो आपको उस बुकिंग सेवा पर जाना चाहिए

 

और यह वैध है या नहीं यह पता लगाने के लिए सीधे उनकी ग्राहक सेवा से संपर्क करना चाहिए। देवाने ने कहा, “Booking.com घोटाला काफी परिष्कृत है, क्योंकि पीड़ितों को जो संदेश मिलता है वह बुकिंग.कॉम से आता है। और वे शायद सोचते होंगे, ‘ठीक है, अगर यह उनसे आ रहा है, तो यह वैध होगा’।” “लेकिन बड़ा ख़तरा यह है कि वे आपको मंच से हटाने की कोशिश कर रहे हैं।”

 

5. ऑनलाइन विज्ञापनों पर क्लिक करने से सावधान रहें

 

ऑनलाइन डेटा संचयन की गति और विस्तृतता के कारण, जैसे ही आप आगामी छुट्टियों पर शोध करना शुरू करते हैं, आपको संबंधित ऑनलाइन विज्ञापन दिखाई देने की संभावना होती है। लेकिन कुछ धोखेबाज हो सकते हैं. सबसे आश्वस्त लोग आपको ऐसी साइट पर भी भेज सकते हैं जो किसी तृतीय-पक्ष बुकिंग इंजन की तरह दिखती है

 

जिसके बारे में आपने पहले सुना है, लेकिन वास्तव में, नकली है। हमेशा विज्ञापित की जा रही किसी भी कंपनी की वैधता की दोबारा जांच करें और, जब आप अपना ऑनलाइन शोध करें, तो एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करने पर विचार करें, जो आपके डिवाइस और राउटर के बीच भेजे गए डेटा को एन्क्रिप्ट करता है, और एक ब्राउज़र जो विज्ञापन ट्रैकिंग को ब्लॉक करता है।

 

डकडकगो की तरह। यदि आप सुरक्षा सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं जो सॉफ़्टवेयर समर्थित है, डेवेन ने कहा।

 

6. केवल प्रतिष्ठित तृतीय-पक्ष बुकिंग साइटों का उपयोग करें

 

यह उल्टा लग सकता है, यह देखते हुए कि स्कैमर्स ने बुकिंग.कॉम जैसी प्रतिष्ठित, तृतीय-पक्ष बुकिंग साइट को लक्षित किया है। लेकिन कई अन्य घोटालों में तृतीय-पक्ष साइटें शामिल हैं जो हवाई किराया बुक करने, आपके पैसे लेने का वादा करती हैं… और कभी टिकट नहीं खरीदती (या प्रदान नहीं करतीं)।इसलिए यदि आप एग्रीगेटर या थर्ड-पार्टी बुकिंग साइट (किसी होटल या एयरलाइन से सीधे बुकिंग करने के बजाय) का उपयोग करने जा रहे हैं,

 

तो विशेषज्ञों का कहना है कि बड़ी, ब्रांड-नाम वाली कंपनियों का उपयोग करना अधिक सुरक्षित है जिनके बारे में आपने सुना होगा – सभी नियमों का पालन करते हुए। अन्य सुरक्षा युक्तियाँ यहाँ उल्लिखित हैं। और यदि आपको तृतीय-पक्ष बुकिंग साइट का सटीक वेब पता याद नहीं है और आपको इसे खोज इंजन में डालना है, तो सुनिश्चित करें कि आप खोज से आने वाले विज्ञापनों पर क्लिक न करें; इसके बजाय, ऑर्गेनिक खोज परिणाम पर ही क्लिक करें।

 

इसे भी पढे: राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2023: अपनी पात्रता, आवेदन और स्थिति जांचें

इसे भी पढे: आईपीएल नीलामी 2024 लाइव अपडेट: स्टार्क की रिकॉर्ड खरीदारी आकर्षण बनी हुई

 

7. समीक्षाएँ देखें

 

फर्जी अपार्टमेंट किराये की सूची के साथ कई यात्रियों को शामिल किया गया है। और तीसरे पक्ष की बुकिंग साइट का उपयोग न करने पर भी धोखाधड़ी संभव है – उदाहरण के लिए, घोटालेबाज किसी ऐसे होटल के लिए नकली विज्ञापनों से आपको निशाना बना सकते हैं जो अस्तित्व में ही नहीं है। देखने का एक पहलू यह है कि क्या संपत्ति की समीक्षा है,

 

और फिर, यदि आपको किसी व्यवसाय के लिए विज्ञापन के साथ लक्षित किया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह वास्तव में ट्रिपएडवाइजर और बुकिंग.कॉम जैसी तृतीय-पक्ष समीक्षा साइटों पर मौजूद है।

 

8. कभी भी वायर ट्रांसफर से भुगतान न करें

 

उपभोक्ता संरक्षण नियमों का आम तौर पर मतलब यह है कि, यदि आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप धोखाधड़ी वाले लेनदेन से सुरक्षित रहते हैं – दूसरे शब्दों में, आपको आमतौर पर अपना पैसा वापस पाने में सक्षम होना चाहिए (हालांकि समय और परेशानी की कीमत पर) . लेकिन इसका विस्तार अक्सर वायर ट्रांसफ़र, या क्रिप्टोकरेंसी या उपहार कार्ड जैसे अन्य तरीकों से भुगतान तक नहीं होता है।

 

(भले ही आपने वायर ट्रांसफर या उपहार कार्ड जैसी किसी चीज़ से भुगतान करके पैसे खो दिए हों, फिर भी एफटीसी सुझाव देता है कि आप पैसे वापस पाने का प्रयास करें; उनका सुझाव यहां दिया गया है। सिटीजन एडवाइस में यूके-विशिष्ट सिफारिशें हैं)।

 

9. सड़क पर एक बार भी सावधानी न बरतें

 

एक बार जब आप अपने गंतव्य पर पहुँच जाते हैं – या यहाँ तक कि रास्ते में भी होते हैं तो आराम करना आसान होता है। आख़िरकार, यहाँ से संभवतः क्या ग़लत हो सकता है? भरपूर, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ चेतावनी देना। विशेष रूप से, खुले वाई-फ़ाई नेटवर्क हैकर्स के लिए व्यक्तिगत डेटा कैप्चर करने या आपके डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल करने का एक सामान्य तरीका है। दरअसल, एक सर्वेक्षण में पाया गया कि सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते समय 10 में से चार लोगों की निजी जानकारी से समझौता हुआ है।

 

किसी हवाई अड्डे पर खुले नेटवर्क का उपयोग करना, जहां आप पासपोर्ट विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकते हैं, विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है – यह वह जगह है जहां अधिकांश उत्तरदाताओं ने अपनी जानकारी से समझौता किया है – लेकिन कोई भी नेटवर्क 100% सुरक्षित नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आपको सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करना ही है, तो सुनिश्चित करें कि यह एन्क्रिप्शन तकनीक वाला एक सुरक्षित नेटवर्क है और वीपीएन का उपयोग करने पर विचार करें।

 

डेवेन का कहना है कि यहां तक कि होटल या किराये के अपार्टमेंट जैसे निजी वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल भी नापाक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसलिए वह हमेशा VPN का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा, वह संपत्ति छोड़ने से पहले अपने द्वारा लॉग इन किए गए किसी भी खाते – जैसे अमेज़ॅन या नेटफ्लिक्स – से लॉग आउट करना सुनिश्चित करता है। आपको अपने उपकरणों के लिए केवल अपने स्वयं के चार्जर का उपयोग करना चाहिए

 

और सीधे आउटलेट में प्लग करना चाहिए, सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन या अपार्टमेंट होस्ट जैसे किसी अन्य द्वारा प्रदान किए गए चार्जर से बचना चाहिए। इस साल की शुरुआत में, एफबीआई ने एक चेतावनी भी जारी की थी कि चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग हैकर्स द्वारा उपकरणों पर मैलवेयर और मॉनिटरिंग सॉफ़्टवेयर – जिसे “जूस जैकिंग” कहा जाता है – पेश करने के लिए किया जा रहा है।

 

10. एक ट्रैवल एजेंट का उपयोग करने पर विचार करें

 

अपनी सुरक्षा के लिए सभी झंझटों और चिंताओं से बचने का एक तरीका? आपके लिए बुकिंग करने के लिए एक वास्तविक व्यक्ति को नियुक्त करें। वास्तव में, जबकि ट्रैवल एजेंट निष्क्रिय लग सकते हैं, उद्योग बढ़ रहा है – ऐसा लगता है कि किसी भी छोटे हिस्से में नहीं, क्योंकि पर्यटक अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं, खासकर महामारी के सभी यात्रा संकटों के बाद। फिर भी, ट्रैवल एजेंट का उपयोग करना हर किसी के लिए नहीं है।

 

वैगनर ने स्वीकार किया, “मैंने सोचा कि आखिरी बार मैंने एक ट्रैवल एजेंट को शारीरिक रूप से कब देखा था। मुझे याद नहीं आ रहा।” उसके लिए – और उसके जैसे लोगों के लिए – जो ऑनलाइन यात्रा की बुकिंग करते रहेंगे, सौभाग्य से, खुद को सुरक्षित रखने के अन्य तरीके भी हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।