सामान्य सेवा केंद्र [सरकारी योजना.कॉम सीएससी]
सरकारी योजना

सामान्य सेवा केंद्र [सरकारी योजना.कॉम सीएससी]

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की एक प्रमुख परियोजना कॉमन सर्विसेज सेंटर (सीएससी) है, जो नागरिकों को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई सरकारी सेवाएं प्रदान करता है। दिए गए खोज परिणामों के आधार पर, निम्नलिखित सीएससी और उसके डिजिटल सेवा पोर्टल के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करता है,

 

सीएससी – सरकारी योजना

 

डिजिटल इंडिया पहल के मुख्य स्तंभों में से एक कॉमन सर्विसेज सेंटर (सीएससी) है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई सरकारी सेवाएं प्रदान करना है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने वेब-आधारित CSC डिजिटल सेवा पोर्टल बनाया। यह विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए संपर्क के एकल बिंदु के रूप में कार्य करता है।

 

महत्वपूर्ण गुण और प्रसाद


पंजीकरण और लॉगिन: जो लोग सरकारी सेवाओं और कार्यक्रमों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, उनके लिए सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल पंजीकरण और लॉगिन प्रक्रिया को आसान बनाता है।


सेवा सूची: साइट सीएससी के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की एक व्यापक सूची प्रदान करके नागरिकों को कई सरकारी गतिविधियों तक पहुंच और लाभ प्रदान करती है।

ऑनलाइन पंजीकरण: मंच के माध्यम से, नए डिजिटल सेवा केंद्र ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं, जिससे लोगों को सीएससी नेटवर्क में शामिल होने और सरकारी सेवाओं के प्रावधान में मदद करने का मौका मिलता है।

 

सेवाओं का उपयोग कैसे करें


सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल नागरिकों के लिए सुलभ है, जो पंजीकरण कर सकते हैं, लॉग इन कर सकते हैं और दी गई सेवाओं का अवलोकन कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से, लोग उपयोग में आसान इंटरफ़ेस के माध्यम से विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों और सेवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।

 

इसे भी पढे: रमन सिंह छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे, 

इसे भी पढे: निकी मिनाज-5 वर्षों पहले एल्बम को चिह्नित करने के लिए, रैप की रानी की विरासत पर एक नज़र

 

पूरे भारत में नागरिकों को सरकारी सेवाओं की प्रभावी डिलीवरी सुनिश्चित करना और डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देना सीएससी के दो महत्वपूर्ण लक्ष्य हैं। और इसकी डिजिटल सेवा साइट। Digitalseva.csc.gov.in पर, लोग आधिकारिक सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल पर जाकर सेवाओं तक पहुंच सकते हैं और अधिक व्यापक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाय दोस्तों मेरा नाम दीपक कुमार है, मैं एक ब्लॉग वेबसाईट चलता हूँ जिसमें हम आप लोगों को न्यूज के रिलेटेड इस ब्लॉग पर पोस्ट डालते हैं जैसे बिजनेस, इंटरटैनमेंट, बॉलीवुड और न्यूज इन सभी न्यूज के रिलिटेड हम इस वेबसाईट पर पोस्ट डालते है।